रैली के माध्यम से स्कूली बच्चों ने दिया पर्यावरण सुरक्षा का सन्देश

आगरा। उत्तर प्रदेश के साथ साथ आगरा जिले की हवा भी लगातार प्रदूषित होती जा रही है। जिसका असर दैनिक जीवन पर पड़ने लगा है। आगरा जिले की हवा को स्वच्छ बनाने से सम्बंधित उचित कदम उठाने की मांग को लेकर क्लाइमेट एजेंडा और स्पीड सोसाइटी की ओर से रैली निकली गयी। इस रैली में संस्था के पदाधिकारियों और स्कूली बच्चों ने भाग लिया। आवास विकास में जनजागरूकता रैली निकलते हुए क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कार्यालय पहुँचे जहाँ संस्था के लोगों ने बढ़ते वायु प्रदूषण के सम्बन्ध क्षेत्रीय अधिकारी को ज्ञापन दिया।

इस अभियान के अभियानकर्ता ओम प्रकाश मिश्र ने सभा को संबोधित करते हुये कहा कि उत्तर प्रदेश में लगातार वायु प्रदूषण का संकट गहराता जा रहा है और इससे मानव स्वास्थ्य पर बहुत अधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इससे अस्थमा, हार्ट अटैक, COPD जैसी जानलेवा बीमारी हो रही है। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को जल्द ही इस गंभीर समस्या से निपटने के लिये शहर को एक स्वच्छ हवा कार्य योजना बनाये जाने की आवश्कता है।

इसी मांग को रखते हुये वायु प्रदूषण अधिनियम 1981 के तहत क्षेत्रीय अधिकारी के समक्ष ज्ञापन दिया गया। संस्था के पदाधिकारी रवि सिंह ने बताया कि आगरा की आबोहवा लगातार ख़राब होती जा रही है। अभियान के तहत लिये गये आंकड़े चौकाने वाले आये हैं। आज दिए जा रहे ज्ञापन में शहर में वायु गुणवत्ता की लाइव मोनिटरिंग हेतु NAAQM स्टेशन की संख्या बढ़ाई जाये।

स्पीड सोसाइटी के चंद्रभान प्रजापति ने बताया कि शहर में वायु प्रदूषण से निजात पाने हेतु कूड़ा निस्तारण की आधुनिक प्रणाली का प्रयोग हो और शहर में कूड़ा जलाने पर कड़ाई से रोक लगाया जाये। क्योंकि यह भी वायु प्रदुषण का मुख्य कारण है। इस समय स्वच्छ उर्जा को बढ़ावा दिए जाने की आवश्कता है।

इस आयोजन में रमाशंकर, मीरादेवी, कैरीना, रतन, रोबिन कुमार, समीन, दीपा, आशिफ, मोहित कुमार और, बृजेश पटेल मौजूद रहे।

About admin 5847 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*