कुंभ 2021 : ‘हर-हर गंगे, घर-घर गंगे’ अभियान के अंतर्गत 4 हज़ार घरों में पहुंचेगा गंगाजल

Kumbh 2021: Ganga water to reach 4 thousand homes under 'Har-har gange, ghar ghar gange' campaign

आगरा। गायत्री शक्तिपीठ कमला नगर आगरा पर अखिल विश्व गायत्री परिवार जिला आगरा की जिला स्तरीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें आगरा जिला ग्रामीण के 15 ब्लॉक तथा शहरी क्षेत्र के सभी 9 क्षेत्रों की समन्वय समिति ने भाग लिया। इस संगोष्ठी को आंवलखेड़ा जोन समन्वयक रामकेवल यादव, स्थानीय जोन समन्वयक उमेश कुलश्रेष्ठ और उप जोन समन्वयक जेएस कुशवाह ने संबोधित किया। संगोष्ठी में 14 जनवरी से 21 अप्रैल तक हरिद्वार कुंभ के दौरान गायत्री परिवार द्वारा चलने वाले अभियान, शांतिकुंज हरिद्वार का स्वर्ण जयंती वर्ष और संगठन की मिशन गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा की गयी।

रामकेवल यादव और जे एस कुशवाहा ने संयुक्त रूप से बताया कि वर्ष 2021 हमारे लिए एक सुनहरा अवसर है। जहां एक तरफ शांतिकुंज हरिद्वार का स्वर्ण जयंती वर्ष गायत्री परिवार द्वारा मनाया जाएगा तो वहीं हरिद्वार कुंभ के दौरान ‘आपके द्वार पहुंचा हरिद्वार’, ‘हर हर गंगे – घर घर गंगे’ अभियान भी चलाए जाएंगे। इस अभियान के अंतर्गत प्रत्येक गांव, शहर और घर-घर तक गायत्री मिशन का युग संदेश पहुंचाना है। वहीँ आगरा जिले में स्थापित गायत्री शक्तिपीठ के अंतर्गत प्रत्येक गायत्री परिजन लगभग 24 नए परिवारों के गंगाजल का सेट पहुंचकर उन्हें गायत्री मिशन से जोड़ने का काम करेंगे।

Kumbh 2021: Ganga water to reach 4 thousand homes under 'Har-har gange, ghar ghar gange' campaign

उमेश कुलश्रेष्ठ ने बताया कि यह दोनों अभियान सुनियोजित ढंग से चलाने के लिए पूरे देश में ₹100 के उप केंद्र बनाए जा रहे हैं, जहां संगठन के कार्यकर्ता को प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें वे हर हर गंगे घर घर गंगे अभियान के अंतर्गत नए परिवारों को गायत्री मिशन के विचार और संदेश से रूबरू कराएंगे और उन्हें जोड़ने का काम करेंगे।

वहीं जिला समन्वयक सुरेश चंद्र सक्सेना और जिला युवा संयोजक गिरधर गोपाल ने संयुक्त रूप से बताया कि इन अभियानों के अंतर्गत जिला आगरा में अखिल विश्व गायत्री परिवार से जुड़ी मिशन की रचनात्मक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी जिसमें जनहित और समाज सेवा को ध्यान में रखते हुए सबसे पहले रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा।

About admin 5449 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।