जानिए कौन सा अंक सा जुड़ने वाला है आपके मोबाइल नंबर से, वर्ष 2021 से 11 अंक का हो जाएगा नंबर

Know which digit is going to be connected to your mobile number, the number will be 11 digits from the year 2021

देश के टेलीकॉम मार्केट (Telecom Market) में तेजी से इजाफा होता जा रहा है जिसके चलते मोबाइल यूजर्स (Mobile Users) की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होती जा रही है। जैसे-जैसे टेलीकॉम इंडस्ट्री (Telecom Industry) में तरक्की हो रही है वैसे ही बहुत से बदलाव भी हुए हैं। इसी क्रम में अब यूजर्स को एक और नया बदलाव मिलने वाला है। जानकारी के मुताबिक साल 2021 से भारत (Bharat) में मोबाइल नंबर की संख्या 10 से बढ़कर 11 हो जाएंगी। कहने का मतलब यह है कि आपका फोन नंबर जो कि 10 अंकों का होता है वह साल 2021 से 11 अंकों का हो जाएगा। मोबाइल नंबर में सिर्फ एक अंक की बढ़ोत्तरी होने से लगभग 254.4 करोड़ नए नंबर बनेंगे।

मीडिया रिपोर्ट (Media Report) के मुताबिक ट्राई (TRAI) टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भारत सरकार के सामने अपना प्रस्ताव रखा था, जिसमें इस बात की चर्चा की गई थी कि सेल्यूलस मोबाइल पर डायलिंग पैटर्न में परिवर्तन किया जाना चाहिए। वहीं सरकार द्वारा ट्राई के इस प्रस्ताव को स्वीकार कर दिया गया और पैटर्न को बदलने के लिए दूरसंचार विभाग द्वारा तय किया गया। इसलिए पूरे देश भर में 1 जनवरी 2021 से नया नियम लागू होगा और आपका मोबाइल नंबर 11 अंकों का हो जाएगा। सरकार द्वारा पारित नियम में कहा गया है कि जब आपको किसी लैंडलाइन फोन (Landline Phone) से मोबाइल फोन (Mobile Phone) पर कॉल करना होगा तो मोबाइल नंबर से पहले जीरो (Zero) डायल करना आवश्यक होगा। बता दें कि अब तक लैंडलाइन से मोबाइल नंबर को सीधे डायल किया जा सकता था लेकिन साल 2021 में मोबाइल नंबर डायल करने से पहले शून्य लगाना जरूरी हो जाएगा।

ट्राई ने पेश किए प्रस्ताव में कहा था कि देश में मोबाइल नंबर 10 अंकों के बजाय 11 अंकों का होना चाहिए। दरअसल ऐसा करने से भारत में मोबाइल नंबर की उपलब्धता बढ़ जाएगी। जिस तरह से देश में मोबाइल उपयोगकर्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है इसके मद्देनजर आने वाले समय में अधिक से अधिक नए और अनूठे मोबाइल नंबरों की जरूरत पड़ सकती है। सरकार (Government) का मानना ​​है कि अगर मोबाइल नंबर की सीरीज़ को घटाकर 10 अंकों के स्थान पर 11 अंक कर दिए जाएं तो करोड़ों नए नंबर बन सकते हैं।

टेलीकॉम कंपनियों ने साल 2021 में आने वाले इस नियम को स्थापित करने के लिए DoT को 1 जनवरी (January) तक का समय दिया है। कहा जा रहा है इस दौरान डायलिंग प्रक्रिया में बदलाव किए जा सकते हैं। वहीं 11 अंकों के मोबाइल नंबर पर साल 2021 में उपलब्ध करवाने के लिए काम किया जाएगा।

About admin 5512 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।