‘कुरूतियों को समाप्त करने व समाज के उत्थान के लिए बेटियों को शिक्षित करना जरूरी’ – अपर्णा लोधी

फ़िरोज़ाबाद। निषाद समाज की स्थिति बहुत ही दयनीय थी, किन्‍तु अब समय बदल गया है, समाज में शिक्षा का प्रसार भी काफी हो गया है। अन्‍य जातियों के लोग भी अपनी कुरीतियों तथा अन्‍य कमियों को दूरकर समाज में आवश्‍यक सुधार कर रहे हैं। हमारे समाज में भी प्रगति हेतु आवश्‍यक सुधार होने चाहिए, यह बात गांव रसूलाबाद में एकता महासभा की बैठक में अखिल भारतीय सामाजिक न्याय मंच की राष्ट्रीय अध्यक्ष अपर्णा लोधी ने कही।

उन्होंने कहा कि लड़के ही नहीं बल्कि बालिकाओं को शिक्षा अनिवार्य रूप से दिलवाई जाये। सामाजिक उन्‍नति हेतु प्रत्‍येक को शिक्षित होना अति आवश्‍यक है। लड़के को शिक्षा दिलाना तो उसको ही शिक्षित करना है किन्‍तु लड़की को शिक्षा दिलाना दो परिवार को शिक्षित करना है। शिक्षित लड़की अपनी भावी पीढ़ी को शिक्षा तो दिलायेगी ही उन्‍हें पूर्णत: सुसंस्कारित भी बनायेगी। अत: बालिका शिक्षा पर विशेष ध्‍यान चाहिये। समाज में व्याप्त कुरीतियों को जड़ से खात्मा करना होगा जैसे मृत्यु भोज, नशाखोरी जुआ छोटी उम्र में शादी।

इसके बाद अपर्णा ने ने रामगढ, बजहेरा, छांहरी, कसौंदी आदि गाँवो में जनसम्पर्क किया और वहां भी निषाद-लोधी समाज से जुड़े लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक किया। इस दौरान सेवक चन्द्र, प्रकाश निषाद, शिवचरन, रामगोपाल अयोध्या प्रसाद हरिओम, अजय कुमार निषाद, ओम प्रकाश, कमला देवी, सत्तो देवी, विनीता कुमारी, श्यामू देवी, पूरन देवी आदि मौजूद रहे।

About admin 4630 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।