Home » भारतीय पासपोर्ट धारक विश्व के 59 देशों में बिना वीजा के कर सकते हैं यात्रा

भारतीय पासपोर्ट धारक विश्व के 59 देशों में बिना वीजा के कर सकते हैं यात्रा

by admin
Indian passport holders can travel to 59 countries of the world without visa

अगर आप के पास भारतीय पासपोर्ट है और आप बिना वीजा के विदेश में घूमने का सपना देख रहे हैं तो जल्द ही आपका यह सपना पूरा होने जा रहा है। क्योंकि हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारतीय पासपोर्ट रैंकिंग में सुधार हुआ है। रैंकिंग में सुधार होने के चलते भारतीय पासपोर्ट धारक अब 59 देशों में बिना वीजा लिए यात्रा कर सकते हैं। हालांकि इन देशों में घूमने के लिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर और ओमिक्रोन अलर्ट को लेकर अभी विदेशी फ्लाइटों पर कई तरह का प्रतिबंध लगा हुआ है। आपको इन प्रतिबंधों के हटने का इंतजार करना होगा।

बताते चलें कि किसी भी देश के पासपोर्ट की ताकत इस बात पर आधारित होती है कि उस देश के पासपोर्ट से आप कितने देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं। वर्ष 2006 से इसकी शुरुआत की गई थी। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए भारत अब दुनिया के ताकतवर पासपोर्ट रैंकिंग के देशों में आता है। अभी हाल ही में जारी हुए हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत ने सात पायदान छलांग लगाते हुए 83 वां स्थान प्राप्त किया है।

जारी हुई ताजा रैंकिंग के बाद अब भारतीय पासपोर्ट धारक विश्व में मजबूत स्थिति रखते हैं। नेपाल, भूटान, मालदीव, इंडोनेशिया, जमैका सहित ऐसे कई देश है, जहां पर आप बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं। रैंकिंग में सुधार के बाद भारतीय पासपोर्ट का रुतबा विश्व भर में बढ़ गया है। भारत के पड़ोसी देश दूर-दूर तक इस रैंकिंग के आस पास नहीं है।

Related Articles