हिमाचल प्रदेश के इस कार्यक्रम में आगरा के कलाकारों ने कविताओं के माध्यम से कोरोना योद्धाओं को किया सलाम

आगरा। कोरोना महामारी से उपजे अवसाद से घिरे मानव मन को शांति प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा स्थापित हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी द्वारा साहित्य कला संवाद का कार्यक्रम शुरू किया गया है। इसकी दूसरी कड़ी में ताजनगरी के कवि-गीतकार कुमार ललित के चर्चित गीत को प्रसारित किया गया। इस गीत में कुमार ललित ने मुश्किल घड़ी में जन-जन का साथ निभा रहे कोरोना योद्धाओं का आभार व्यक्त किया है।

कविता की एक बानगी प्रस्तुत है-
“है जिन्हें परवाह सबकी जान की
कर रहे सेवा जो हिंदुस्तान की
मौत का डर अपने दिल में से निकाल
जो सभी का रख रहे पल-पल खयाल
ये भरे संवेदना से इन अमीरों को नमन
राष्ट्रवीरों को नमन, इन कर्मवीरों को नमन”

कार्यक्रम में कुमार ललित के अलावा बरेली के आचार्य देवेंद्र देव, धर्मशाला की रेखा डडवाल, कांगड़ा के डॉक्टर रोशन और हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी के सचिव डॉ कर्म सिंह आर्य ने भी अपनी कविताओं से सबको भाव विभोर कर दिया। अकादमी के सदस्य डॉ. इंद्र सिंह ठाकुर ने कार्यक्रम का कुशल संयोजन-संचालन करते हुए अकादमी के उद्देश्य और इस कार्यक्रम की भूमिका पर प्रकाश डाला।

इस कार्यक्रम की आगरा प्रभारी व साहित्यकार नूतन अग्रवाल ज्योति के अनुसार यह कार्यक्रम फिलहाल हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी के यूट्यूब चैनल पर प्रसारित किया गया है लेकिन शीघ्र ही प्रसार भारती के हिमाचल दूरदर्शन केंद्र से भी यह पूरा कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा। आने वाली कड़ियों में आगरा की वरिष्ठ साहित्यकार डॉ मधु भारद्वाज, नूतन अग्रवाल ज्योति, पूनम जाकिर और राजश्री यादव की कविताओं का भी प्रसारण किया जाएगा।

रविवार शाम भी कुमार ललित करेंगे काव्य पाठ:-

लॉक डाउन की अवधि में कवि कुमार ललित लगातार अपनी कविताओं से लोगों का स्वस्थ मनोरंजन भी कर रहे हैं और उनको काव्य रस से सुकून भी प्रदान कर रहे हैं। इस क्रम में रविवार को मातृ दिवस पर शाम 5:00 बजे नरेश चंद्र जोशी ‘मैजिक मैन’ के फेसबुक पेज पर कवि कुमार ललित लाइव आकर काव्य पाठ करेंगे। इससे पूर्व राष्ट्रीय कवि संगम ब्रज प्रांत के फेसबुक पेज पर कवि कुमार ललित के लाइव काव्य प्रसारण को अच्छी खासी सराहना मिल चुकी है।

About admin 3952 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।