ताज महोत्सव 2019 के आयोजन में बिखरेगी देश की ‘परम्परा’, ये रहेंगे 9 दिवसीय कार्यक्रम

आगरा। ताज महोत्सव 2019 का आयोजन 18 फरवरी से शिल्पग्राम में होने जा रहा है। 10 दिवसीय इस महोत्सव की थीम इस बार ‘परंपरा’ रखी गयी है जिसके माध्यम से देश की संस्कृति और प्रमुख त्योहारों व उनको मनाये जाने वाली परंपराओं से देशी और विदेशी पर्यटक रूबरू ही संकेंगे। इतना ही नहीं इस महोत्सव से होने वाली आय से 5 लाख रुपये आगरा के जवान शहीद कौशल रावत के परिवार को दिए जाएंगे जो पुलवामा हमले के दौरान शहीद हुए थे। इसका निर्णय आयुक्त अनिल कुमार के नेतृव में हुई बैठक के दौरान लिया गया।

इस बार ताज महोत्सव की 28वीं वर्षगांठ है। ताज महोत्सव का आयोजन शिल्पग्राम में 18 से 27 फरवरी तक होगा। इस महोत्सव का उद्घाटन राज्यपाल राम नाईक करेंगे। पहले दिन शाम को ‘सत्य समर्पण’ संस्था द्वारा नृत्य नाटिका ‘सिया राम अवधपुरी से जनकपुरी’ की प्रस्तुति होगी। महोत्सव के शुरू होने में भले ही कुछ घंटे बचे हों, लेकिन शहर उत्सव के रंग में रंगने लगा है। इस बार ताज महोत्सव में सभी लोगों का ध्यान रखा गया है। साहित्य प्रेमियों के लिए पुस्तक मेला है तो पर्यावरण प्रेमियों के लिए आगरा ग्रीन फेस्टिवल का आयोजन है। थियेटर पसंद करने वालों को सूरसदन में होने वाले नाटक लुभाएंगे तो शेर-ओ-शायरी और कविताओं के शौकीनों को मुशायरा और कवि सम्मेलन देर रात तक जगायेगा। शास्त्रीय संगीत व नृत्य की प्रस्तुतियों में देश की गौरवशाली संस्कृति की झलक मिलेगी। हिंदी व पंजाबी फिल्मों के गायक कुमार शानू, उषा उत्थप, पंजाबी गायक जसवीर जस्सी और गायक रितु पाठक, अल्ताफ रजा अपने सदाबहार नगमों पर दर्शकों को झुमाएंगे। कॉमेडियन सुनील पाल और राजू रेंचो लोगों को गुदगुदाएंगे तो फैशन के रंग भी शो में कैटवॉक करतीं मॉडल भी दिखाई देंगी।

उपनिदेशक पर्यटन और ताज महोत्सव आयोजन समिति के सचिव का कहना है कि इस बार ताज महोत्सव ‘परंपरा’ थीम पर आयोजित हो रहा है। इसके माध्यम से अपनी संस्कृति और त्योहारों से सभी पर्यटकों को रूबरू कराना है। देश भर के शिल्पी भी अपनी कला को लेकर इस महोत्सव में शामिल होंगे। ताजमहोत्सव का शुभारम्भ सोमवार को शहीदों को श्रद्धांजली देकर किया जाएगा। महोत्सव समिति आगरा के लाल शहीद कौशल किशोर के परिजनों को पांच लाख रुपये देगी।  

ये होंगे कार्यक्रम –

18 फरवरी – पदमश्री डॉ गीता एम का ओडिसी न्रत्य 
19 फरवरी सियाराम 
20 फरवरी उषा उत्थुप 
22 फरवरी अल्ताफ राजा 
23 फरवरी सुनील पाल कॉमेडियन 
24 फरवरी उडान बैंड मुंबई 
25 फरवरी सिंगर रितु पाठक 
26 फरवरी सिंगर जसवीर जस्सी 
27 फरवरी कुमार शानू

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*