Home agra फाइल चोरी के मामले में दो इंस्पेक्टर, एक दरोगा और दो सिपाहियों का पॉलीग्राफ टेस्ट कराएगी पुलिस, जानिए पूरा मामला

फाइल चोरी के मामले में दो इंस्पेक्टर, एक दरोगा और दो सिपाहियों का पॉलीग्राफ टेस्ट कराएगी पुलिस, जानिए पूरा मामला

by admin
In case of file theft, the police will conduct a polygraph test of two inspectors, one inspector and two constables.

आगरा। एसपी क्राइम के आफिस से फाइल चोरी के मामले में दो इंस्पेक्टर, एक दरोगा और दो सिपाहियों का पॉलीग्राफ टेस्ट कराएगी पुलिस।

आपको बताते चलें कि लगभग एक वर्ष पहले पुलिस लाइन स्थित एसपी क्राइम के कार्यालय से निरीक्षक भोलू राम भाटी और सब इंस्पेक्टर सीमा रावल के खिलाफ चल रही विभागीय जांच की फ़ाइल चोरी हो गयी थी। दोनों पर थाना अछनेरा में तैनाती के दौरान घूसखोरी के आरोप लगे थे।

फाइल में बयान से लेकर ऑडियो रिकॉर्डिंग की सीडी भी थी। दो मार्च, 2021 को फाइल कार्यालय से चोरी हो गई थी। विभागीय जांच की फाइल चोरी होने से पुलिस महकमे में भी हड़कंप मच गया था।

इस चोरी के मामले में थाना शाहगंज में मुकदमा दर्ज हुआ था। कार्यालय में तैनात हेड कांस्टेबल जितेंद्र सिंह थे। तत्कालीन एसएसपी ने विवेचना के निर्देश दिए। कार्यालय में हेड कांस्टेबल जितेंद्र के अलावा सिपाही प्रमोद कुमार भी तैनात थे।

थाना पुलिस ने दोनों के बयान लिए। तत्कालीन एसएसपी ने घूसखोरी प्रकरण की फिर से जांच कराई। एक और फाइल तैयार की गई। इस बार जांच एसपी प्रोटोकॉल को दे दी गई।

फाइल चोरी का मामला एसपी पश्चिमी सत्यजीत गुप्ता के पास भेजा गया। उन्होंने निरीक्षक भोलूराम भाटी, निरीक्षक संजीव तोमर, एसआई सीमा रावल, हेड कांस्टेबल जितेंद्र सिंह और प्रमोद कुमार को बुलाया। उनके बयान दर्ज किए। मगर, फाइल कहां गई और किसने चोरी की। यह आज तक पता नहीं चल सका। इस मामले की विवेचना थाना शाहगंज पुलिस कर रही है।

थाना प्रभारी निरीक्षक जसवीर सिंह सिरोही ने बताया कि विभागीय फाइल चोरी के पर्दाफाश के लिए पॉलीग्राफ टेस्ट कराने का निर्णय लिया गया था। अब एक और टेस्ट होना है। इसकी जो रिपोर्ट आएगी, उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

हो चुका है प्राथमिक टेस्ट
प्राथमिक टेस्ट लखनऊ स्थित विधि विज्ञान प्रयोगशाला में हो चुका है। जल्द ही दूसरा टेस्ट कराया जाएगा जिससे इस चोरी का खुलासा हो और चोरी में संलिप्त आरोपियों पर कार्रवाई की जा सके। फिलहाल पुलिस के आला अधिकारियों को पहले टेस्ट की रिपोर्ट का इंतजार है।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: