Home agra अगर आपने अंतरा अपनाया तो आपको हर बार मिलेंगे 100 रुपये, जानिए पूरी खबर

अगर आपने अंतरा अपनाया तो आपको हर बार मिलेंगे 100 रुपये, जानिए पूरी खबर

by admin
World Population Day will be celebrated by taking out an awareness rally

आगरा। अगर आपने अंतरा अपनाया तो आपको हर बार मिलेंगे 100 रुपये, जानिए पूरी खबर। स्वास्थ्य विभाग की ने शुरू की योजना।

त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन‘अंतरा’नेहजारों दंपति की मुश्किल को आसान किया है। परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों में तिमाही इंजेक्शन अंतरा को लाभार्थियों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। आगरा में वित्तीय वर्ष 2021- 22 में 3689 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन अपनाया है । एक अप्रैल 2022 के बाद से सरकार द्वारा अंतरा इंजेक्शन लगवाने पर प्रत्येक लाभार्थी महिला को 100 रुपये प्रति डोज देने का प्रावधान भी शुरू किया गया है।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि अंतरा इंजेक्शन को जनपद के सभी नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर लगवाया जा सकता है। अब इस तिमाही गर्भनिरोधक इंजेक्शन को लगवाने पर लाभार्थी महिला को 100 रुपये प्रति डोज भी देना शुरू हो गया है।


परिवार नियोजन कार्यक्रमके नोडल अधिकारी डॉ. विनय कुमार ने बताया कि दंपतिके बीच समझदारी बढानेऔर मां-बच्चे के बेहतरस्वास्थ्य व पोषण के लिए आवश्यक है कि शादी के दो साल बाद ही पहले बच्चे की योजना बनायी जाए।इसकेअलावा दो बच्चों के जन्ममें कम से कम तीन साल का अंतर रखा जाए । इसके लिए तिमाही गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा बेहतर विकल्प है। इसकी डोज प्रत्येक तीन माह में एक बार लेनी होती है। अंतरा इंजेक्शन की पहली डोज चिकित्सक या कम्युनिटी हेल्फ ऑफिसर (सीएचओ) द्वारा लाभार्थी की स्क्रीनिंग होने के बाद ही प्रशिक्षित एएनएम या स्टॉफ नर्स से लगाई जाती है।


जीवनी मंडी निवासी स्वीटी ने बताया कि उनका एक बच्चा है अब वह दूसरे बच्चे के लिए अंतराल चाहती हैं। इसके लिए उन्होंने क्षेत्र की आशा द्वारा बताए गए अंतरा इंजेक्शन लगवाना शुरू किया। अब तक वह तीन इंजेक्शन लगवा चुकी हैं। उन्हें इससे कोई परेशानी नहीं हुई है। वह अब खुशहाली का जीवन व्यतीत कर रही हैं और अपने बच्चे का बेहतर पालन-पोषण कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: