Home आगरा आगरा कैंट संस्थान की रामलीला का स्वर्ण जयंती वर्ष, मुकुट पूजन से हुई शुरुआत

आगरा कैंट संस्थान की रामलीला का स्वर्ण जयंती वर्ष, मुकुट पूजन से हुई शुरुआत

by admin

Agra. आगरा कैंट संस्थान में होने वाली रामलीला की शुरुआत हो गयी है। लगभग 10 दिनों तक चलने वाली रामलीला मंचन का शुभारंभ मुकुट पूजन के साथ किया गया। पी के सेठी ने आगरा कैंट रेलवे संस्थान के बने मंच पर यज्ञ व हवन किया जिसमें रामलीला से जुड़े सभी लोगों ने भाग लिया और हवन में आहुति दी। इस दौरान पूरा रेलवे संस्थान भगवान श्री राम के जयकारों से गुंजामयन हो गया।

रामलीला का स्वर्ण जयंती वर्ष

आगरा कैंट रेलवे संस्थान पर होने वाली रामलीला के संयोजक राकेश कन्नौजिया ने बताया कि इस वर्ष हम सभी आगरा छावनी रामलीला का स्वर्ण जयंती वर्ष मना रहे है। इस रामलीला को 50 वर्ष पूरे हो चुके हैं। रामलीला मंचन को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गयी है। 27 सितंबर से रामलीला का मंचन शुरू हो जाएगा जो 5 अक्तूबर तक चलेगी। आज मुकुट पूजन के साथ इसकी शुरुआत की जा रही है।

आगरा कैंट रेलवे संस्थान पर होने वाली रामलीला के संयोजक राकेश कन्नौजिया ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते एक वर्ष तो रामलीला हुई ही नहीं। पिछली साल भी कोविड के चलते अच्छे से मंचन नहीं हो पाया था लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी है तो उत्साह के साथ रामलीला का मंचन किया जा रहा है। इस बार काफी संख्या में रामलीला का मंचन देखने के लिए लोगों के आने की भी उम्मीद है। कलाकारों में भी रामलीला के मंचन पर पूरी मेहनत से पसीना बहाया है।

आगरा छावनी की रामलीला में अभिनय करने वाले कोई और नहीं बल्कि रेलवे के कर्मचारी और उनके बच्चे होते हैं। इनमें से कई सालों से आगरा रेलवे में काम कर रहे हैं और विभिन्न पदों पर तैनात है। कोई भी कलाकार प्रोफेशनल कलाकार नहीं है। इसके बावजूद लोग रामलीला के किरदार में जान झोंक देते है। यह रामलीला आपसी सौहार्द का प्रतीक है।

मुस्लिम कलाकार भी लेते हैं भाग

आगरा छावनी की रामलीला आगरा छावनी की रामलीला मंच के निदेशक राकेश कनौजिया ने बताया कि कैंट की रामलीला आपसी सौहार्द का भी प्रतीक है। कई ऐसे मुस्लिम कलाकार हैं जो इस रामलीला में मंचन करते हैं और अपने किरदारों को पूरी शिद्दत के साथ लोगों के सामने प्रस्तुत करते हैं। आज भी यही रामलीला उसी पुराने परंपरागत तरीके से सौहार्द और एकता को बनाए रखने के लिए निरंतर चली आ रही है।

इसके साथ ही समय-समय पर समाज सुधार जैसे विषयों पर भी हम लोगों को जागरूक करते हैं। हम पिछले कई सालों से दहेज प्रथा, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्वच्छता अभियान को लेकर भी इस मंच के माध्यम से लोगों में जागरूक करते है। राम हमारे आदर्श हैं और उनके जीवन से प्रेरणा लेकर हम समाज का भी काम करते हैं।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: