सड़क पर गड्डा इन सबके लिये है वरदान, भर गया तो जीना हो जाएगा मुहाल

आगरा। सड़क पर गड्ढा हो तो वह जानलेवा हो सकता है और गड्ढों के कारण ऐसे कई हादसे हो चुके हैं जिसमें लोगों की जान तक जा चुकी है। केंद्र और यूपी सरकार ने सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाने के लिए विशेष कार्य योजना तैयार की है लेकिन एक सड़क में ऐसा गड्ढा भी है जो लोगों के लिए जीवनदायक बना हुआ है।

अगर यह गड्ढा बंद हो जाए तो लोगों को जीवन यापन करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। यह कहानी रामलीला मैदान से गुजरने वाली सड़क और उसके किनारे रहने वालों की है। रामलीला मैदान के नजदीक की सड़क में एक गहरा गड्ढा बना हुआ है और इस गड्ढे से लोगों को पेयजल मिल रहा है। लोग सुबह शाम इस गड्ढे से अपने जीवन यापन करने के लिए पानी भरते हैं और अपना जीवन गुजर बसर कर रहे हैं। अगर यह गड्ढा बंद हो जाए तो इन लोगों को पेयजल भी उपलब्ध नहीं हो पाएगा

बड़े-बड़े आलीशान घरों में रहने वाले लोगों के लिए भले ही सड़क में बना हुआ यह गड्ढा जानलेवा हो लेकिन सड़क के किनारे रहने वाले इन लोगों के लिए यह गड्ढा जीवनदायक बना हुआ है। जब जब सड़क पर रहने वाले लोग यह सोचते हैं कि जिला प्रशासन की निगाह इस गड्ढे पर पड़ेगी तो वह गड्ढा बंद कर देंगे यही सोचकर उनकी रूह तक कांप जाती है। क्योंकि अगर यह गड्ढा बंद हो गया तो वह पेयजल के लिए दर-दर भटकने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

इस गड्ढे से पेयजल भर रहे छोटे-छोटे बच्चों का कहना है कि वह हर सुबह शाम यूं ही इस गड्ढे से छोटे बर्तन के माध्यम से पानी भरते रहते हैं और इसी पेयजल को पीते हैं। यही इनके लिए आर ओ का पानी है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*