Home आगरा G20 in India : आगरा के विकास को लगेंगे पंख, सफाई-सड़क-पेयजल के साथ सौंदर्यीकरण के काम में आएगी तेजी

G20 in India : आगरा के विकास को लगेंगे पंख, सफाई-सड़क-पेयजल के साथ सौंदर्यीकरण के काम में आएगी तेजी

by admin

Agra. इंडोनेशिया के बाली में 17वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भारत को वर्ष-2023 हेतु अध्यक्षता सौंपी गई है। 1 दिसम्बर से एक वर्ष के लिये G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता भारत करेगा। सितम्बर 2023 में नई दिल्ली में अगला g20 शिखर सम्मेलन प्रस्तावित है। भारत को जी20 की अध्यक्षता मिलने के बाद जी-20 देशों से सम्बन्धित विभिन्न राजनैतिक, सांस्कृतिक, आर्थिक प्रतिनिधिमण्डलों की विभिन्न गतिविधियां, गोष्ठी, बैठकों का आयोजन वर्ष भर होना प्रस्तावित है।

आगरा एक प्रमुख अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल होने के कारण जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डलों की विभिन्न गतिविधियों का प्रमुख केन्द्र होगा। इसीलिए जिलाधिकारी आगरा नवनीत चहल ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियां शुरू कर दी हैं।

गुरुवार को जिलाधिकारी आगरा नवनीत चहल ने नगर-निगम, आगरा विकास प्राधिकरण, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग, लो0नि0वि0, जलकल तथा विद्युत विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी आगरा ने सभी ऐतिहासिक स्मारकों की मरम्मत, उनके सौन्दर्यीकरण तथा पार्किंग व्यवस्था एवं शहर की प्रमुख सड़कों का चौड़ीकरण, मरम्मत, सौन्दर्यीकरण के कार्य तथा शहर की पेयजल, साफ-सफाई, विद्युत व्यवस्था को गुणवत्तापूर्ण व सुचारू बनाने हेतु निर्देशित किया।

जिलाधिकारी आगरा ने बताया कि जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल अपने शहर की एक अच्छी छवि लेकर जायेंगे। तभी विश्व स्तर पर हम भारत की अच्छी छवि प्रतिस्थापित कर सकेंगे। बैठक में सभी को निर्देशित करते हुए कहा कि वह समन्वय स्थापित कर पेयजल, सड़क, विद्युत, स्वच्छता इत्यादि व्यवस्थाओं का प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ए0 मनिकन्डन, अपर जिलाधिकारी (नगर) अंजनी कुमार सिंह सहित विद्युत, लो0नि0वि0, एएसआई, एडीए, नगर-निगम, जलकल इत्यादि विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

मून ब्रेकिंग के व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
https://chat.whatsapp.com/BpgZvsh7qm0LQz2pRz3FW6

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: