गली, मोहल्ले, स्कूल से लेकर सड़क तक गंदगी फैलाने वालों को अब टोंकेगे बच्चे

आगरा। शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के साथ साथ शहरवासियों को इसके प्रति जागरूक बनाने और गंदगी फैलाने वालों को रोकने में बच्चे अपनी अहम भूमिका निभा सकते है। यह कहना था महापौर नवीन जैन का। रविवार को नगर निगम ने मून टीवी और नपसा के सहयोग से शहर को सुंदर और स्वच्छ बनाने के लिए शुरु किये गए कूड़े से आजादी अभियान के तहत एमपीएस ड्राइंग कॉम्पटीशन पहल का आयोजन किया गया था। इस कॉम्पटीशन में हजारों स्कूली बच्चों ने भाग लिया। इस कॉम्पटीशन का शुभारम्भ महापौर नवीन जैन, स्क्वाड्रन लीडर लीडर ए के सिंह और अपर नगर आयुक्त विजय कुमार ने संयुक्त रूप से किया। इस कार्यक्रम में बच्चों ने स्वच्छ्ता के प्रति अपने विचारों को ड्राइंग शीट पर उकेरा।

महापौर नवीन जैन ने अपर नगर आयुक्त विजय कुमार और नपसा संस्था के पदाधिकारियों के साथ कॉम्प्टीशन दौरान प्रतिभागियों के पास पहुँचे और उनकी बेहतरीन चित्रकारी देखकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया। इतना ही नहीं महापौर नवीन जैन ने निगम अधिकारी, नपसा और मून टीवी के सभी सहयोगियों के साथ मिलकर स्कूली छात्रों और उनके अभिभावकों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।

नगर निगम परिसर में मून टीवी और नपसा के सहयोग से सम्पन हुई प्रतियोगिता पांच आयु वर्ग में आयोजित हुई। जिसके लिए अलग अलग विषय रखे गए थे। ग्रुप A (2 से 5 आयु वर्ग) के लिए मॉय गार्डन और मॉय पेट विषय, ग्रुप B (6 से 8 आयु वर्ग) के लिए फेस्टिवल सीन और क्लीन एंड ग्रीन आगरा, ग्रुप C (9 से 11आयु वर्ग) के लिए मॉय फेवरेट स्पोर्ट्स एंड हेरिटेज, ग्रुप D (12 से 14 आयु वर्ग) के लिए नेचर इन मधुबनी पेंटिंग और ग्रुप E (15 से 18 आयु वर्ग) के लिए सीन ऑफ एपिक विषय रखे गए थे जिस पर बच्चों ने अपने विचारों को ड्राइंग शीट पर उकेरा।

आयोजक नपसा के अध्यक्ष संजय तोमर और मून टीवी के निदेशक राहुल पालीवाल ने बताया कि ग्रुप A के प्रतिभागियों का कॉम्पटीशन नगर निगम की मुख्य स्टेज के दोनों ओर के छोटे पार्क, ग्रुप B और C के प्रतिभागी नगर निगम के मुख्य पार्क में, ग्रुप D के प्रतिभाग़ियों के लिए नगर निगम के पार्क के किनारे की रोड पर और ग्रुप E के प्रतिभागी सूरसदन पार्किंग में सम्पन्न हुई।

इस ड्रॉइंग कॉन्पिटिशन के दौरान जैसे ही आयोजकों को महापौर के जन्म दिवस की जानकारी हुई तो सभी लोगों ने मिलकर महापौर के जन्मदिवस को कॉम्प्टिशन स्थल पर ही हर्षोल्लास के साथ मनाया। महापौर नवीन जैन ने छोटे-छोटे बच्चों के साथ मिलकर केक काटा और उसके बाद बच्चों के साथ सेल्फी भी खिंचाई। महापौर नवीन जैन बच्चों के बीच पहुँचे और स्वच्छता का संदेश देते हुए उनका मनोबल भी बढ़ाया।

महापौर नवीन जैन का कहना था कि आगरा शहर को स्वच्छ और लोगों में स्वच्छ्ता के प्रति जागरूकता लाने के लिए बच्चे एक अहम कड़ी बन सकते हैं। क्योंकि आम जनमानस को जागरूक करने के लिए अब गंदगी फैलाने वाले व्यक्ति को टोकना जरूरी है अगर बच्चे बड़ों को गंदी करते देख टोंकेगे तो शायद वह अगली बार गंदगी ना करें।

अपर नगर आयुक्त विजय कुमार का कहना है कि बच्चे इस अभियान से जुड़ेंगे तो वह न केवल सफाई का संदेश लोगों तक पहुंचाएंगे बल्कि खुद भी सफाई के प्रति संस्कारी बनेंगे इतना ही नहीं बच्चों के माध्यम से सफाई का संदेश जितनी मजबूती के साथ बड़े लोगों तक जा सकता है उसे हम लोग नहीं दे सकते इसीलिए सोचता कि अलग हर व्यक्ति में जगने के लिए बच्चे स्वच्छता दूत का काम करेंगे

विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे एमपीएस ग्रुप के निदेशक स्क्वाड्रन लीडर का कहना था कि आज बच्चों ने ड्रॉइंग कॉन्पिटिशन में प्रतिभाग कर अपने विचारों को सभी के सामने रखा है। यह बच्चे ही आगरा शहर को स्वच्छ बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे।

नपसा के अध्यक्ष संजय तोमर ने बताया कि नपसा से जुड़े हुए करीब 50 स्कूलों के हजारों छात्रों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया। इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागी को ड्राइंग शीट प्रतियोगिता स्थल पर दी गयी। कॉम्प्टीशन समापन के बाद सभी प्रतिभागियों को मौके पर ही प्रमाणपत्र दिए गए। इस प्रतियोगिता का पुरुस्कार वितरण समारोह नवंबर माह में किया जाएगा जिसमें इस प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। इतना ही नहीं जिन बच्चों की ड्राइंग बेहतरीन होगी उसे प्रदर्शनी में लगाकर उसे सेल किया जाएगा और उससे प्राप्त धनराशि से विभिन्न विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तकें दी जाएगी

मून टीवी के निदेशक राहुल पालीवाल ने बताया कि इस प्रतियोगिता के विजेताओं का चयन तीन सदस्यों का निर्णायक मंडल करेगा। इस मंडल का नेतृत्व राष्ट्रपति पुरस्कार सम्मानित प्रोफ़ेसर अश्वनी शर्मा उर्फ चचे करेगे। प्रत्येक ग्रुप से प्रथम, द्वितीय और तृतीय विजेताओं के साथ साथ प्रत्येक ग्रुप से 15 बच्चों को सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

कंपटीशन समापन के दौरान महापौर नवीन जैन और विशिष्ट अतिथि इस कॉटन लीडर ए.के. सिंह और अपर नगर आयुक्त विजय कुमार और अधिशासी अभियंता एके सिंह को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम का संचालन मून टीवी के निदेशक राहुल पालीवाल ने किया नपसा के सचिव यतेंद्र सोलंकी ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी स्कूल प्रबंधकों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में मेयर प्रतिनिधि राजीव दीक्षित, मोहित बंसल, एसएस यादव, राजू डेनियल, और प्रदीप चाहर, मुख्यरूप से उपस्थित रहे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*