Home राजनीति उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य बनी भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य बनी भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

by admin
Former Uttarakhand Governor Baby Rani Maurya becomes BJP National Vice President
Spread the love

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य (Baby Rani Maurya) को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। उन्होंने इस महीने की शुरुआत में उत्तराखंड के राज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया था। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह (Arun Singh) द्वारा इस संबंध में पत्र जारी किया गया है जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा (J P Nadda) ने बेबी रानी मौर्य को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है।

साल 2018 में पार्टी ने उन्हें उत्तराखंड के राज्यपाल पद पर नियुक्त किया था। उससे पहले, बेबी रानी मौर्य उत्तर प्रदेश के आगरा की मेयर थीं। बीजेपी की दलित नेता को उत्तर प्रदेश के 2007 विधानसभा चुनाव में असफलता हाथ लगी थी।

बेबी मौर्य आगरा की पहली महिला मेयर के तौर पर अपनी सेवाएं दी थी। उन्होंने 1990 में बीजेपी ज्वाइन किया था, साल 2002 से  2005 तक वह राष्ट्रीय महिला आयोग में काम कर चुकी हैं। साल 1956 में पैदा हुईं बेबी रानी मौर्य ने बेचलर ऑफ एजुकेशन में  ग्रेजुएशन की डिग्री ली थी। बाद में उन्होंने कला में मास्टर्स की डिग्री ली। वह अनुसूचित जाति विंग की मुख्य पदाधिकारी थीं, जिस वक्त साल 1995 में रामनाथ कोविंद इसके चेयरमैन थे।

उस वक्त उत्तर प्रदेश की अनुसूचित जाति में बीजेपी की पैठ बढ़ाने के लिए उन्होंने काम किया। उत्तराखंड में साल 2018 में राज्यपाल पद की शपथ लेने से पहले बच्चों के अधिकारों से जुड़े राज्य आयोग का सदस्य बनाया गया था।

Related Articles