आगरा में आयोजित ‘ग्लोबल ताज इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल – 2020’ में कई देशों की फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग

आगरा। ग्लैमर लाइव फिल्म्स एवं के.एम.आई. संस्थान, डॉ.बी.आर. अम्बेडकर विश्वविद्यालय के संयुक्त बैनरतले ‘जीटिफ-2020’ फ़िल्म फ़ेस्टिवल का आयोजन इस वर्ष भी होने जा रहा है। अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश में फ़िल्म सिटी बनाने का एलान हुआ है और माहौल बनना शुरू हो गया है। ताजनगरी में अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों का मेला लगने वाला है। यह 6 से 8 नवंबर तक चलेगा। फेस्टिवल के तहत शहर के लोगों को करीब 10 देशों की फिल्में को देखने का मौका मिलेगा। समारोह के तहत भारतीय समेत सात विदेशी फिल्मों की स्क्रीनिंग भी की जाएगी। 

फेस्टिवल के निदेशक और ग्लैमर लाइव फिल्म्स के निर्देशक सूरज तिवारी के मुताबिक अभी तक 7 देशों की फिल्मों का पंजीकरण हो चुका है। सामाजिक सरोकारों पर आधारित संदेश देने वाली फिल्मों को प्रमुखता दी जा रही है। फीचर फिल्मों के अलावा शार्ट फिल्म, डॉक्यूमेंट्री, एनीमेशन और म्यूजिक वीडियो भी दिखाए जाएंगे। ज्यूरी से तय होने के बाद फेस्टिवल में तीन दिन सभी चयनित प्रोजेक्टों की स्क्रीनिंग की जाएगी। यहां मौजूद ज्यूरी सदस्य फिल्मों को अंक प्रदान करेंगे। इसी आधार पर निर्माता और निर्देशकों को पुरस्कार दिए जाएंगे। समारोह का सह आयोजक डा. आंबेडकर विवि का के.एम.आई. संस्थान है। इसके निदेशक प्रो. प्रदीप श्रीधर के मुताबिक समारोह के मास्टर्स टाक शो और फ़िल्मी कार्यशालाएं आकर्षण रहेंगी। संस्थान के छात्रों के साथ इनका फायदा नए फिल्मकारों को भी होगा। नए फिल्मकार जाने-माने निर्माता, निर्देशकों और तकनीशियनों से सवाल-जवाव भी कर पाएंगे। फिल्मों का प्रदर्शन विवि के  पालीवाल पार्क कैंपस के जुबली हाल में किया जाएगा।  

फाल्के अवार्ड भी मिलेगा

समारोह में दादा साहेब फाल्के लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड और दादा साहब की पत्नी सरस्वती (जो भारतीय फिल्म जगत की पहली तकनीशियन थीं) को समर्पित एक अवॉर्ड पिछले वर्ष भी दिया गया था और इस वर्ष भी दिया जाएगा। शुरूआत इसी समारोह से होगी। यह पुरस्कार सिनेमा में योगदान करने वाली महिला तकनीशियन को मिलेगा। 

लेखक,साहित्यकार,फिल्मकारों का आना जाना रहेगा

तीन दिनी इस समारोह में देश-विदेश के निर्माता, निर्देशक, प्रोडक्शन हाउस, लेखक, अभिनेता भी हिस्सा लेंगे। इन लोगों को आगरा और उसके आस-पास में उपलब्ध शूटिंग की लोकेशन भी दिखाई जाएगी। जिससे भविष्य में वे यहां फिल्मों को शूट करने का विचार बना सकें। इससे शहर और प्रदेश को पहचान मिलेगी। फ़िल्म, पर्यटन आदि संबंधित उद्योगों  को भी बढ़ावा मिलेगा। 

इन देशों की फिल्में आ चुकी हैं

समारोह में इटली की फ़िल्म, पुर्तगाल की फ़िल्म, फ्रांस की फ़िल्म, यू.एस.ए. की फ़िल्म, अफ्रीका की फ़िल्म, अल्जीरिया की फ़िल्म आदि कई देशों की फ़िल्म चयनित कर ली गई हैं। इसके साथ ही भारत के लगभग सभी प्रदेशों की फिल्म्स आ रही है, जिनको चयन के बाद स्क्रीन किया जाएगा ।

टाक शो होगा खास आकर्षण

विशेष आकर्षण विख्यात फिल्मकारों के साथ बातचीत के सत्र होंगे। विपिन गोजे का सिनेमेटोग्राफी वर्कशॉप और मास्टर्स टॉक शो होगा। ये सत्र फ़िल्म समीक्षक डॉ. महेश चंद्र धाकड़ मॉडरेट करेंगें।

आएंगे विशेष सम्मानित अतिथि

धड़क आल फ़िल्म एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी एवं वेस्ट मीडिया के चेयरमैन अभिजीत राणे, एफडब्ल्यूआईसीई के प्रेसीडेंट बीएन तिवारी, विफपा मुम्बई के सेक्रेटरी दलीप दलवी, अनिता नाइक, संचालि, रामा मेहरा, ट्रेसरार विफ़पा रविन्द्र अरोरा आदि के आने की संभावना है, जो कि समारोह के सम्मानित अतिथि होंगे। 

 कर्टेन रेज़र, उदघाटन एवं पुरस्कार सत्र

कर्टेन रेज़र सेरेमनी के अगले दिन फ़ेस्टिवल के प्रथम दिन उदघाटन सत्र में गणमान्य लोग मौजूद रहेंगें। ज्यूरी टीम में विनोद गनातारे, आकाश आदित्य लामा, जितेंद्र शर्मा, अभिनेत्री पुतुल गुप्ता, सिने एवं टी.वी. अभिनेता उमेश बाजपेई होंगे। अंतिम दिन चयनित फिल्मकारों को अवार्ड्स दिए जाएँगे।

प्रेस वार्ता में रंजीत सामा, मुकेश नेचुरल, मंगल सिंह धाकड़, अरविंद गुप्ता, अम्बरीष गौड़, हरीश सक्सेना चिमटी, प्रतिभा जिंदल, सत्यप्रकाश शुक्ल, उमाशंकर मिश्र, अनिल जैन, चंचल उपाध्याय, संजय दुबे, सोमा जैन, सारा मून, निधि सोनी, निहारिका, सुजाता शर्मा, राहुल उपाध्याय, अमित तिवारी आदि शामिल रहे।

About admin 5000 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।