डॉ एस के मिश्रा होंगे आगरा कॉलेज के अगले प्राचार्य, 28 सितंबर को ग्रहण करेंगे कार्यभार

आगरा। आगरा कॉलेज आगरा के रसायन विभाग के अध्यक्ष एवं एसोसिएट प्रोफेसर डॉ शीलवंत कुमार मिश्रा महाविद्यालय के अगले प्राचार्य होंगे। वह 28 सितंबर को वर्तमान प्राचार्य डॉ रेखा पतसारिया का स्थान ग्रहण करेंगे। डॉक्टर रेखा पतसारिया 28 सितंबर को सेवानिर्वत्त हो रही हैं।

सरल स्वभाव के डॉ एस के मिश्रा प्रयागराज के मूल निवासी है। उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से अपनी उच्च शिक्षा पूर्ण की है। 1981 में अकार्बनिक रसायन में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त करने के बाद उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के एल यादव के निर्देशन में वर्ष 1985 में अपना शोध कार्य पूर्ण किया। अब तक उनके यूजीसी केयर लिस्ट एवं पियर रिव्यूड ख्याति प्राप्त जनरल्स में 18 शोध पत्र प्रकाशित हो चुके हैं। डॉ मिश्रा के निर्देशन में अब तक कुल 6 छात्रों ने शोध उपाधि प्राप्त की है।

एमएनआर इंजीनियरिंग कॉलेज इलाहाबाद से 1985 में उन्होंने अध्यापन कार्य शुरू किया। उसके बाद रसायन विज्ञान विभाग में प्रवक्ता के पद पर 1986 में उनकी नियुक्ति हुई। वर्तमान में वे आगरा कॉलेज आगरा में एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं और दिसंबर 2018 से रसायन विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष के रूप में कार्य देख रहे हैं।

डॉ एस के मिश्रा स्वभाव से स्पष्ट वादी तथा आध्यात्मिक प्रवृत्ति के हैं। ध्यान एवं योग साधना में उनकी विशेष सूची रहती है। प्रधानमंत्री के योग के प्रति समर्पण को देखते हुए वर्ष 2016 से महाविद्यालय के क्रीड़ांगन मैदान में विपश्यना ध्यान केंद्र का संचालन कर रहे हैं जिसमें महाविद्यालय के विद्यार्थियों के अतिरिक्त समाज के लोगों को योग एवं ध्यान का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है।

About admin 4807 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।