नहीं बनेगा रबर चेक डैम, यमुना बचाने को अब ये प्लान तैयार

आगरा। यमुना की स्थिति दयनीय होती जा रही है, कारण है कि यमुना में पानी कम है। यमुना सूखती जा रही है जिसका असर ताजमहल की नींव पर भी पड़ने लगा है। इस समस्या के निदान के लिए सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने रबर चेक डैम का शिलान्यास किया था लेकिन अब रबर चेक डैम नहीं यमुना पर बैराज ही बनेगा। इसको लेकर में गुरुवार को आला अधिकारियों के साथ एससी आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष सांसद प्रो.रामशंकर कठेरिया ने सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक की।

बैठक के दौरान एससी आयोग के अध्यक्ष रामशंकर कठेरिया ने अधीनस्थ अशिकारियों से इस प्रोजेक्ट पर वार्ता की और इसकी समीक्षा करते हुए इसकी प्रगति भी जानी। एससी आयोग के चैयरमैन का कहना था कि बैराज के लिए यूपी सरकार की ओर से लगभग 700 करोड रुपया मंजूर किया जा चुका है। सौ करोड की धनराशि जल्दी ही अवमुक्त कर दी जाएगी। यमुना पर बैराज 146.6 हाइट पर बनेगा। बैराज निर्माण कार्य का शिलान्यास स्वयं सीएम योगी आदित्य नाथ जी आगरा आकर करेंगे।

मालूम हो कि पहले आगरा में रबड चैक डैम बनाया जा रहा था लेकिन अब प्रो. कठेरिया के प्रयासों से राज्य सरकार द्वारा बैराज बनाने की मंजूरी मिल चुकी है। बैराज बनने से शहर में पेयजल संकट की बडी समस्या दूर हो जाएगी और यमुना लबालब दिखाई देगी। पर्यटकों की संख्या भी यहां बढ जाएगी।

बैठक में कमिश्नर के राममोहन राव, डीएम गौरव दयाल, एसएसपी अमित पाठक, नगरायुक्त अरुण प्रकाश, सिचांई विभाग के चीफ इंजीनियर, भाजपा क्षेत्रीय महामंत्री अनिल चौधरी, सांसद प्रतिनिधि प्रमोद गांधी, प्रवक्ता शरद चौहान, पार्षद प्रदीप अग्रवाल, कोर्डिनेटर चंद्र प्रकाश सोनी, मंडल अध्यक्ष अनिरुद्ध भदौरिया आदि मौजूद थे।

About admin 5852 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*