Covid-19 Alert : खुद बचें-ग्राहक को भी बचाएं, छोटे-छोटे बदलाव ही कोरोना से बचाव में मददगार

आगरा। कोरोना वायरस यानि कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में चल रहे लॉकडाउन के बीच भी बैंक व बीमा कार्यालय लगातार अपने ग्राहकों की सेवा में तत्पर हैं। हालाँकि, इस समय कोरोना के खतरे को देखते हुए कर्मचारियों और ग्राहकों दोनों की सुरक्षा चुनौती पूर्ण है। इन चुनौतियों का सामना जरूरी सावधानी बरतकर ही की जा सकती है। इस बारे में सरकार भी लगातार उन्हें कार्यप्रणाली में बदलाव लाने के साथ ही सुरक्षा मानकों के पालन करने को प्रेरित करने में जुट गयी है। कुछ बैंकों और बीमा कार्यालयों ने इन पर अमल करना भी शुरू कर दिया है।

डा.आर.सी पांडेय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी आगरा का कहना है कि बैंक और बीमा कार्यालयों में कोरोना से खुद के साथ ग्राहकों को सुरक्षित बनाने के लिए कार्यालय में प्रवेश के समय और बाहर जाते समय हाथों को स्वच्छ रखने के लिए हैण्ड सेनेटाइजर का इंतजाम होना अत्यन्त आवश्यक है। कैश काउंटर यानि नकदी से जुड़े कर्मचारी को बार-बार हाथ साफ़ करने चाहिए। एटीएम के अन्दर एक बार में एक ही व्यक्ति के प्रवेश की अनुमति का सख्ती से पालन कराने को कहा गया है। इसके अलावा बैंक प्रबंधकों को चाहिए कि जरूरी कामों के लिए जितने कम से कम कर्मचारियों की जरूरत हो उन्हीं को बुलाया जाए। एटीएम के गार्ड द्वारा भी ग्राहकों के हाथों की सफाई सुनिश्चित करानी चाहिए। अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए काउन्टर पर एक बार में एक ही ग्राहक को अनुमति दी जानी चाहिए। पूछताछ से जुड़े कर्मचारी के बैठने की व्यवस्था कार्यालय के प्रवेश द्वार के पास ही होना चाहिए ताकि जिन ग्राहकों को ज्यादा जरूरी हो वही दफ्तर के अन्दर तक जाएँ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी आगरा का कहना है कि बैंकों में लेन-देन का काम होता है ग्राहक और स्टाफ का आपस में सम्पर्क होना स्वाभाविक है। ऐसी स्थिति में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कुछ ज्यादा ही होता है। इसके लिए जरूरी है कि जब भी बैंक जाएँ तो उतने ही सामनों को लेकर जाएँ जो बहुत जरूरी हों अनावश्यक सामान ले जाने से बचें।

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी अमित कुमार ने बताया कि जिन कागजों को छूना या काउन्टर पर जाना जरूरी हो वहीं पर जाएं। ये ही छोटी-छोटी सावधानी अपनाकर आप खुद के साथ बैंक कर्मचारियों को कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित कर सकते हैं। जब भी बैंक में जाएं संभव हो तो हैण्ड सेनेटाइजर खुद अपने पास रखें और बैंक में प्रवेश करते समय और निकलते समय हाथों को स्वच्छ कर लें। मास्क/गमछा/स्वाफी /रूमाल या स्कार्फ से मुंह व नाक को ढककर रखें, काउंटर पर एक दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखें।

About admin 4134 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।