आगरा में ब्रिटेन से लौटे एक संदिग्ध में मिला कोरोना का न्यू स्ट्रेन, डीएम ने जारी की चेतावनी

Corona's new strain found in a suspect returned from Britain in Agra, DM issued warning

आगरा। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने खलबली मचा कर रख दी है। तेजी से बड़ी संख्या में लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। हालांकि खतरे की स्थिति को भांपते हुए भारत सरकार ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट पर रोक लगा दी थी लेकिन रोक लगाने से पहले फ्लाइट से भारत में ब्रिटेन से कई लोग आए हैं जिनमें कोरोना वायरस के न्यू स्ट्रेन के लक्षण पाए गए हैं। पिछले दो सप्ताह में ब्रिटेन से देश में आए लोगों की काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। आगरा में भी ब्रिटेन से 58 लोग आए हैं। इनमे छात्र और कारोबारी ज्यादा हैं। इंग्लैंड से यात्रा कर आगरा लौटे नौ लोगों की जांच में एक व्यक्ति के कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित होने की आशंका है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंग्लैंड से लौटे 58 लोगों में से 28 लोगों की जांच की गई जिसमें 9 लोगों की पहली रिपोर्ट निगेटिव आई है लेकिन एक व्यक्ति में संदिग्ध लक्षण मिलने पर उसके नमूने को दोबारा जांच के लिए भेजा गया है। इसके साथ ही जिला प्रशासन ने आगरा में अलर्ट जारी करते हुए दिसंबर में इंग्लैंड और विदेश से लौटे सभी लोगों के लिए कोरोना जांच कराना अनिवार्य कर दिया है।

जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने विदेश से लौटने वाले यात्रियों की जांच व नए स्ट्रेन के खतरे के मद्देनजर कोविड समीक्षा के बाद आदेश जारी किए हैं। डीएम ने कहा कि पिछले 20 दिन में जो लोग यूके से लौटे हैं, वे अपनी जांच शुक्रवार को अवश्य करा लें। अन्यथा पहचान छुपाने और पॉजिटिव केस आने पर कार्यवाई की जाएगी।

जिला प्रशासन के मुताबिक कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन बेहद खतरनाक है। इसमें रिपोर्ट निगेटिव आती है जबकि संक्रमित में गंभीर लक्षण प्रकट हो जाते हैं। फेफड़ों में जल्दी संक्रमण से जान का जोखिम बढ़ जाता है। जिला प्रशासन ने ऐसे में एक तरफ विदेश यात्रा से लौटे लोगों की निगरानी बढ़ा दी है दूसरी तरफ लोगों से मास्क व उचित दूरी का पालन करने की अपील की है।

About admin 5449 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।