श्रमिक-गरीब परिवार के बच्चों ने मनाया सामूहिक जन्मदिन, जमकर मचाया धमाल

आगरा। गरीब श्रमिक परिवारों के बच्चों को शिक्षित बनाने का काम कर रही वर्ल्ड विजन संस्था की ओर से सामूहिक जन्मदिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। खेरिया मोड़ स्थित श्री राम शांति सेवा सदन में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में गरीब, मजदूर श्रमिकों के बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और इस कार्यक्रम में जमकर धमाल मचाया। इस कार्यक्रम में मुख्य अथिति के रूप में आगरा सोशल फोरम व उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संगठन/उत्तर प्रदेश ग्रामीण श्रमिक शिक्षा संस्थान के अध्यक्ष तुलाराम शर्मा, वरिष्ठ समाज सेवी नरेश पारस, चाईल्ड लाईन की रितु वर्मा और रीता मशीह मौजूद रही।

संस्था की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें इन बच्चों ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा को सभी के सामने रखा। सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान संस्था की ओर से एक विशाल केक काटा गया जिसमें सभी बच्चों ने एक साथ मिलकर केक काटकर अपने अपने जन्मदिन को मनाया। संस्था की ओर से हर बच्चे को उपहार भेंट किए गए और सभी मुख्य अतिथियों ने बच्चों को जन्मदिवस की बधाई दी।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान मुख्य अतिथियों ने अपने विचार भी रखें। उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संगठन के अध्यक्ष तुलाराम शर्मा का कहना था कि वर्ड विजन संस्था का यह अनूठा प्रयास है। गरीब श्रमिक का बच्चा आर्थिक कमजोरी के कारण अपना जन्मदिवस नहीं मना सकता तो बहुत से ऐसे बच्चे हैं जिन्हें अपने जन्मदिन के बारे में ही पता नहीं है लेकिन संस्था ने एक साथ सामूहिक रूप से ऐसे सभी बच्चों के लिए इस आयोजन कर उन्हें एक खुशी देने का प्रयास किया है। इस दौरान तुलाराम शर्मा ने बच्चों को शिक्षित बनाए जाने उन्हें शिक्षा की मुख्यधारा से जुड़े जाने पर जोर दिया जिससे एक गरीब श्रमिक का बच्चा पढ़ लिख कर अपने भविष्य को बना सके।

वरिष्ठ समाजसेवी नरेश पारस का कहना था कि संस्था का आयोजन सराहनीय है। इस कार्यक्रम के माध्यम से उन बच्चों को वो खुशी मिली है जिन्हें आज तक अपना जन्म दिवस मनाने का मौका ही नहीं मिला। संस्था को ऐसे बच्चों को बेहतर शिक्षा देने पर भी जोड़ देना चाहिए। वर्ल्ड विजन संस्था की सदस्य रीता मसीह का कहना था कि संस्था दलित व पिछड़े क्षेत्रों शिक्षा को लेकर कार्य कर रही है जिससे गरीब श्रमिक व मजदूर के बच्चे को बेहतर शिक्षा मिल सके।

About admin 2928 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।