CBSE Board की 10th की परीक्षा हुई रद्द, 12th की परीक्षा स्थगित

Four medical students caught cheating in the exam like Munna Bhai

पूरे देश में तेजी से बढ़ते कोरोना की लहर को देखते हुए मोदी सरकार ने सीबीएसई बोर्ड की दसवीं की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया है। 4 मई से सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षा शुरू होनी थी लेकिन कोरोना से हालात बेकाबू होने के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल सहित अन्य राज्यों के सीएम ने भी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कराने के लिए मोदी सरकार से अपील की थी। जिसके बाद आज बुधवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्रियों के साथ हुई बैठक के बाद जहां सीबीएसई बोर्ड की दसवीं परीक्षा को रद्द किया गया है तो वहीं 12वीं की परीक्षा को फिलहाल टाल दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम और शिक्षा मंत्री के बीच हुई बैठक में यह फैसला लिया गया कि सीबीएससी बोर्ड के दसवीं के छात्रों को एक एवरेज नंबर देकर होने अगली क्लास में प्रमोट कर दिया जाएगा लेकिन अगर कोई छात्र परीक्षा देना चाहता है तो वह इसके लिए सरकार से अपील कर सकता है। स्थिति सामान्य होने के बाद आवेदन करने वाले छात्र को परीक्षा देने के लिए सरकार विशेष इंतजामात कर सकती है।

वहीँ सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक 12वीं की परीक्षा कराए जाने को लेकर 1 जून को बैठक होगी और परीक्षा होने के 15 दिन पहले छात्रों को एग्जाम शेड्यूल बता दिया जाएगा।

About admin 6674 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।