Home आगरा ‘आज़ादी की रेलगाड़ी और स्टेशन’ कार्यक्रम आधारित पुस्तिका का हुआ विमोचन

‘आज़ादी की रेलगाड़ी और स्टेशन’ कार्यक्रम आधारित पुस्तिका का हुआ विमोचन

by admin

Agra. बुधवार को उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार की अध्यक्षता में उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में साप्ताहिक संरक्षा और समयपालन बैठक आयोजित हुई। इस बैठक के प्रारंभ में आज़ादी के अमृत महोत्सव पर आधारित पुस्तिका का विमोचन एनसीआर महाप्रबंधक प्रमोद कुमार, अपर महाप्रबंधक रंजन यादव प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी अजय कुमार श्रीवास्तव द्वारा किया गया। उसी निर्धारित समय आगरा मंडल में भी मंडल रेल प्रबंधक आनंद स्वरूप और मंडल रेल प्रबंधक झांसी तथा प्रयागराज द्वारा भी इस पुस्तिका का विमोचन किया गया।

इस पुस्तिका में आज़ादी की 75वें वर्षगाँठ के अवसर पर उत्तर मध्य रेलवे के मुख्यालय तथा मंडल में आयोजित इवेंट ‘’आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन’’, विभाजन विभीषिका एवं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों की झलकियाँ समाहित हैं।

महाप्रबंधक ने पिछले सप्ताह की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि चालू कार्यों की प्रगति के संबंध में योजना प्रमुख समन्वयकों द्वारा मासिक बैठक करने की आवश्यकता है। महाप्रबंधक ने 2018-19, 2019-20 , 2020-21 एवं 2021-22 में स्वीकृत अम्ब्रेला वर्क की समीक्षा की। भूमि लाइसेंसिंग मामलों, सीआरएस स्वीकृतियों व्यय और वित्तीय स्वास्थ्य की स्थिति का भी शीर्षवार विश्लेषण किया गया। इसके अलावा, चर्चा किए गए अन्य मुद्दों में कार्य एवं स्टोर के टेंडर तथा अर्नेस्ट मनी तथा सिक्योरिटी डिपोजिट की वापसी की स्थिति शामिल थे।

इसके अलावा गाड़ियों के 160 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से संचालन, सुपर क्रिटिकल तथा कोल प्रोजेक्ट्स की उन्नति और डीएफसी कार्यों की प्रगति पर चर्चा हुई। महाप्रबंधक ने विद्युतीकरण, आधारभूत संरचना और अन्य सुविधाओं के उन्नयन की भी समीक्षा की। महाप्रबंधक ने आगे निर्देश दिया कि कर्मचारियों की शिकायतों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ निपटाया जाए।

बैठक के दौरान चुर्क स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का कार्य पूर्ण हो जाने की सूचना पर इस उपलब्धि के लिए मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज और मुख्यालय टीम को बधाई दी। अधिकारियों को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे प्रमोद कुमार ने कहा कि “हम मैकेनिकल सिग्नलिंग के उन्मूलन के लिए प्रयासरत हैं क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग ट्रेन संचालन और बेहतर गतिशीलता में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है”।

बैठक में उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में सभी प्रमुख विभागाध्यक्षों ने भाग लिया जबकि मंडल रेल प्रबंधक आगरा आनंद स्वरूप मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज तथा झांसी के साथ मंडल के वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: