वायु प्रदूषण के प्रति बच्चों को बनाया गया जागरूक, प्रदूषण रोकने को बताए ये तरीके

आगरा। वायु प्रदूषण के प्रति बच्चों को जागरूक बनाने का काम कर रही सौ प्रतिशत उत्तर प्रदेश अभियान संस्था और स्पीड सोसाइटी ने मिलकर उत्तर प्रदेश ग्रमीण मजदूर संगठन द्वारा संचालित ग्रामीण बाल श्रमिक विद्यालय धनौली में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला के दौरान 100% उत्तर प्रदेश अभियान संस्था और स्पीड सोसाइटी के पदाधिकारियों ने लगातार बढ़ रहे वायु प्रदुषण से बच्चों को जागरूक बनाया।

कार्यशाला में आयोजक ने हैल्थ एडवाइजरी स्टैंडी के माध्यम से वायु में प्रदुषण के मानक को कैसे जान सकते है इसकी भी जानकरी उपलब्ध कराई। उन्होंने बताया कि AQI 0 से 100 हो तो वायु हमारे लिए प्रदूषित नही है। लेकिन जब AQI 100 से 200 तक है तो तब वायु हमारे लिए काफी हानिकारक होगी। ऐसी परिस्थितियों में हमें योग व व्यायाम के लिए बाहर नही जाना चाहिए। कार्यशाला में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण पर जोर दिया गया और प्रत्येक से एक पौधा जरूर लगाने की अपील की गई।

उत्तर प्रदेश ग्रमीण मजदूर संगठन के अध्यक्ष तुलाराम शर्मा का कहना था कि वायु प्रदुषण सभी के लिए हानिकारक है और इसे पौधरोपण से ही रोका जा सकता है। आज श्रमिक विद्यालय के हर बच्चे से पौधा लगाने पर जोर दिया गया है।

100% उत्तर प्रदेश अभियान संस्था और स्पीड सोसाइटी के पदाधिकारियों का कहना है कि प्रदेश को वायु प्रदुषण मुक्त बनाने के लिए हर व्यक्ति को जागरूक किया जा रहा है जिससे व्यक्ति इसके दुष्परिणाम को समझे और इसे रोकने के लिए एक पौधा लगाकर इसमे अपना सहयोग दे सकें।

About admin 4653 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*