Home बड़ी खबर आगरा में एक और ऑक्सीजन प्लांट का हुआ शुभारंभ, 1000 लीटर प्रति मिनट की दर से बनेगी ऑक्सीजन

आगरा में एक और ऑक्सीजन प्लांट का हुआ शुभारंभ, 1000 लीटर प्रति मिनट की दर से बनेगी ऑक्सीजन

by admin
Another oxygen plant inaugurated in Agra, oxygen will be made at the rate of 1000 liters per minute
Spread the love

आगरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में एक और ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ हो गया है। एसएन मेडिकल कॉलेज के टीबी रोग विभाग और बाल रोग विभाग पर ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन केंद्रीय कानून राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल, राज्य मंत्री डॉ. जी एस धर्मेश, विधायक योगेंद्र उपाध्याय और आगरा जिला अधिकारी प्रभु नारायण सिंह ने किया। बताते चलें कि इससे पहले कोरोना की दूसरी लहर में एसएन मेडिकल कॉलेज में एक ऑक्सीजन प्लांट पहले से ही काम कर रहा है। दूसरा प्लांट तैयार हो जाने के बाद अब दोनों प्लांट से 1000 लीटर प्रति मिनट की दर से ऑक्सीजन तैयार होगी।

एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ प्रशांत गुप्ता ने बताया कि बिजली जाने या फिर अन्य किसी गड़बड़ी पर भी ऑक्सीजन प्लांट बंद नहीं होंगे और हवा से ऑक्सीजन बनाते रहेंगे। इसके लिए एसएन मेडिकल कॉलेज दो जनरेटर खरीदेगा जिसके लिए शासन द्वारा ₹50 लाख का बजट भी पास कर दिया गया है। यहां से तैयार ऑक्सीजन को कोविड और नॉन कोविड मरीजों के इलाज के लिए सप्लाई की जाएगी।

प्राचार्य डॉ प्रशांत गुप्ता ने बताया कि एसएन में कुल 4 ऑक्सीजन प्लांट तैयार हो रहे हैं। सभी की क्षमता 1000 लीटर प्रति मिनट को सीएम बनाने की है। बहुत जल्द बाकी दो ऑक्सीजन प्लांट को भी तैयार कर शुरू कर दिया जाएगा।

Related Articles