Home देश-विदेश तालिबानी हमलों के बीच अफगानिस्तान में फंसे 129 भारतीयों को सुरक्षित निकाला गया, अटकी रही सांसे

तालिबानी हमलों के बीच अफगानिस्तान में फंसे 129 भारतीयों को सुरक्षित निकाला गया, अटकी रही सांसे

by admin
Amidst Taliban attacks, 129 Indians trapped in Afghanistan were rescued, held their breath
Spread the love

तालिबान ने अफगानिस्तान के आठवें प्रान्त पर भी अपना अधिकार कर लिया है। आठवें प्रांत पर कब्जा करने के बाद में तालिबान जश्न मना रहा है तो वहीँ काबुल की सत्ता स्थापित होने के डर से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। इस अफरा तफरी के बीच काबुल में फंसे भारतीयों को निकालने की कवायद भारत सरकार ने की और रविवार शाम को एयर इंडिया की फ्लाइट लगभग 129 लोगों को सुरक्षित भारत लेके पहुँची। दिल्ली एयरपोर्ट पर काबुल से वापस लौटे लोगों के परिजन टकटकी लगाए खड़े हुए थे।

फ्लाइट रडार के मुताबिक, एयरबस A320 फ्लाइट ने 12.43 बजे दिल्ली से उड़ान भरी और दो घंटे बाद 1.45 बजे काबुल में लैंडिंग की। लगभग एक घंटे तक फ्लाइट हवा में ही घूमती रही। यह फ्लाइट काबुल से शाम 4.15 पर उड़ान भरनी थी लेकिन यह 5.03 पर उड़ान भर सकी और देरशाम फ्लाइट 129 यात्रियों को लेकर भारत पहुँची। बताया जाता है कि फ्लाइट को काबुल में उतरने का क्लीयरेंस मिलने में समय लगा जिससे चलते फ्लाइट को कुछ समय तक आसमान में चक्कर काटने पड़े। एयर इंडिया के अधिकारी ने बताया कि इस फ्लाइट को अफगानिस्तान में एयर बबल के अंदर ऑपरेट किया गया।

अफगानिस्तान में तालिबान सरकार बनाने के करीब है। राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने देश छोड़ दिया है। ऐसे में अफगानिस्तान में तनाव का माहौल है। अफगानी नागरिकों के साथ दूसरे देशों के लोग भी यहां से भाग रहे हैं। काबुल एयरपोर्ट पर भारी जाम लगा है। तालिबान ने लोगों को भरोसा दिलाया है, कि जो काबुल छोड़कर जा रहे हैं, उन्हें जाने दिया जाएगा।

Related Articles