6 जुलाई से खुलेंगे ताज़महल सहित सभी सरंक्षित स्मारक, ताज़ देखने वाले पर्यटक जान लें ये नियम

आगरा। कोरोना काल में लंबी बंदी के बाद ताजमहल सहित सभी संरक्षित स्मारक छह जुलाई को पर्यटकों के लिए खोल दिए जाएंगे। केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। स्मारकों के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी कर दी गई है जिसके अनुसार एक दिन में दो स्लॉट में पांच हजार पर्यटक ही ताजमहल का दीदार कर सकेंगे। केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने भले ही देश के ऐतिहासिक स्मारकों को खोलने के निर्देश दिए हो लेकिन स्मारकों को खोलने का निर्णय राज्य व जिला प्रशासन पर निर्भर करेगा। इसके लिए एएसआई द्वारा डीएम से अनुमति ली जाएगी।

डीएम प्रभु एन. सिंह ने बताया कि उन्हें एएसआइ का पत्र नहीं मिला है। पत्र मिलने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। इतना जरूर है कि शहर में रोजगार के साधन उपलब्ध हों, इस बिंदु को ध्यान में रखकर ताजमहल व अन्य स्मारकों को खोलने के बाबत निर्णय लिया जाएगा।

संस्कृति मंत्रालय ने कोरोना महामारी को देखते हुए 17 मार्च से इन स्मारकों को बंद कर दिया था। जून की शुरुआत में धार्मिक आयोजनों से जुड़े 820 स्मारकों को खोल दिया गया था। संस्कृति मंत्रालय ने स्मारकों को खोलने के लिए नियम तय किए हैं।

केंद्रीय राज्यमंत्री प्रह्लाद पटेल ने ट्वीट किया है कि स्मारकों कों खोले जाने पर कोरोना से निपटने के पूरे इंतजाम किये जाएंगे। इसके लिए नियम तय किये हैं उनका अनुपालन आवश्यक होगा। अधिकारियों को केंद्र सरकार द्वारा कोरोना की रोकथाम के लिए जारी सभी नियमों जैसे थर्मल स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना, सैनिटाइजर का इस्तेमाल आदि का पालन सुनिश्चित करना होगा। यहां प्रवेश के लिए लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा। इधर, ताजनगरी के पर्यटन उद्यमियों के मुताबिक हालात सामान्य करने की दिशा में यह पहला कदम होगा। 

संस्कृति मंत्रालय ने ताजमहल सहित छह जुलाई से खुलने जा रहे स्मारकों को खोलने के लिए नियम तय किए हैं। ताजमहल में दो पालियों में 5000 पर्यटकों को प्रवेश मिलेगा यानी 2500 पर्यटक पहली पाली में और 2500 पर्यटक दूसरी पाली में ताजमहल का दीदार कर सकेंगे। आगरा किले में सुबह की पाली में 1200 और शाम की पाली में 1300 एवं फतेहपुर सीकरी में सुबह की पाली में 1000 और शाम की पाली में भी 1000 पर्यटकों को ही प्रवेश मिल पाएगा। स्मारकों में प्रवेश से पहले पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी।

फेस कवर और सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) को अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा प्रवेश के लिए केवल ई टिकट ही जारी होंगे और पार्किंग समेत सभी भुगतान केवल डिजिटल पेमेंट से होंगे।

About admin 4344 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।