Home आगरा Miss Elite World : आगरा की बेटी दीप सुप्रियम ने 36 देशों की सुंदरियों को हराकर जीता मिस एलीट वर्ल्ड का ख़िताब

Miss Elite World : आगरा की बेटी दीप सुप्रियम ने 36 देशों की सुंदरियों को हराकर जीता मिस एलीट वर्ल्ड का ख़िताब

by admin

Agra. आगरा की बेटियां अब देश विदेशों में भी अपनी खूबसूरती का डंका बजा रही है। आगरा के साथ-साथ भारत का नाम पूरे विश्व में रोशन कर रही हैं। इस उपलब्धि में आगरा शहर की एक और बेटी ने बड़ी उपलब्धि जोड़ दी है। आईएसबीटी के सामने भाग्यनगर कालोनी की मूल निवासी दीप सुप्रियम ने 36 देशों की सुन्दरियों को पीछे छोड़ते हुए मिस एलीट वर्ल्ड का खिताब जीत लिया है। उनकी इस जीत और बड़ी उपलब्धि से परिवार में खुशी की लहर है और हर कोई उन्हें अपने तरीके से बधाई भी दे रहा है।

जानकारी के मुताबिक मिस्र के पर्यटन मंत्रालय द्वारा इस प्रतियोगिता की शुरुआत की गई थी। आज मिस एलीट सौंदर्य प्रतियोगिता विश्व की पांच सबसे प्रतिष्ठित सौंदर्य प्रतियोगिताओं में से एक है। इसे मध्य-पूर्व के देशों और अफ्रीका की नम्बर वन सौंदर्य प्रतियोगिता का गौरव भी हासिल है। पिछले जून माह में यह प्रतियोगिता मिस्र के ही सोमबे रेड सी शहर में हुई थी।

इस प्रतियोगिता के अंतर्गत गोल्फ, योगा, सैशे सेरेमनी, नेशनल कॉस्ट्यूम, स्विमवियर कॉस्ट्यूम व इवनिंग गाउन राउंड के बाद सामान्य ज्ञान के सवालों के भी दो राउंड हुए। पहले राउंड के बाद दस सुन्दरियों को फाइनल राउंड के लिए चुना गया। सवालों के दूसरे राउंड में केवल पांच सुंदरियां ही जगह बना पाईं। ज्यूरी ने भारत की दीप सुप्रियम को विनर घोषित किया। फर्स्ट रनरअप फिलीपींस की शेनॉन टेम्पोन और सेकेंड रनरअप ऑस्ट्रिया की वेलेरी सिजोवा रहीं।

प्रतियोगिता के ज्यूरी में कई अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त फैशन डिजायनर, अभिनेता, अभिनेत्रियां व विशेषज्ञ शामिल रहे। मिस एलीट वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद विश्व के कई देशों में दीप सुप्रियम ने सुर्खियां बटोरीं। मिस्र के मीडिया चैनलों, समाचार पत्रों में कई दिन तक उनके साक्षात्कार प्रसारित किए गए।

पेशे से डिजाइनर है दीप सुप्रियम

मिस एलीट वर्ल्ड का खिताब मुंबई पहुंचने पर भी उनका भव्य स्वागत किया गया। दीप सुप्रियम मुंबई की प्रमुख फैशन डिजायनरों के बीच अपना स्थान बना चुकी हैं। महानायक अमिताभ बच्चन समेत कई सुपर स्टारों के कॉस्ट्यूम डिजाइन करने का उन्हें अवसर मिल चुका है। पिछले सप्ताह ही दीप सुप्रियम अपने गृह जनपद आगरा में परिवार के पास आईं। पीछे-पीछे उनका क्राउन भी मिस्र से आ गया। दरअसल, कस्टम क्लीयरेंस में समय लगने के कारण उनका क्राउन साथ नहीं आ सका था।

आगरा से ली शिक्षा, मुंबई में बनी फैशन डिजाइनर

मिस एलीट वर्ल्ड दीप सुप्रियम ने बताया कि आगरा में इंटरमीडिएट तक पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने चेन्नई में निफ्ट के कोर्स में दाखिला ले लिया और कोर्स पूरा करने के बाद मुंबई में फैशन डिजाइनिंग शुरू कर दी। पिछले करीब छह साल से वह मुंबई में फैशन डिजाइनिंग के विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहीं हैं। वह करीब 50 विज्ञापन फिल्मों पर भी काम कर चुकी हैं। उन्हें स्वयं भी कई एड फिल्मों में काम करने का मौका मिला।

अभिनेत्री दीपालिका शर्मा ने किया प्रेरित

दीप बताती है कि सौंदर्य प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए उन्हें अभिनेत्री दीपालिका शर्मा ने प्रेरित किया। दीप ने बाकायदा ट्रेनिंग लेकर इन प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू कर दिया और कोरोनाकाल में दीप वर्चुअल तरीके से हुई मिस अर्थ-2020 में टॉप फाइव में पहुंचने में सफल रही। इससे उसके आत्मविश्वास में भी वृद्धि हुई। सौंदर्य प्रतियोगिताओं के विशेषज्ञ लेबनान के स्टीफानो डाउही की प्रेरणा से दीप ने इस साल मिस एलीट वर्ल्ड-2022 में भाग लेकर पहला स्थान प्राप्त किया।

सामान्य परिवार से है दीप

दीप सुप्रियम के पिता सुरेंद्र सिंह चौहान मूल रूप से आगरा की तहसील एत्मादपुर के निवासी हैं और कृषि विभाग में संयुक्त निदेशक के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद वर्तमान में भाग्यनगर में रह रहे हैं। दीप सुप्रियम की छोटी बहन सौम्या शिवांगी इंजीनियर होने के साथ ही योग प्रशिक्षक भी हैं। छोटा भाई दिव्यांशु चेतन भी इंजीनियरिंग कर रहा है।

दीप अपनी सफलता का श्रेय मां प्रतिभा शोभन व पिता सुरेंद्र को समान रूप से देती हैं। उनका कहना है कि मां ने जहां बचपन से उन्हें जुझारू व प्रतिभावान बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी, वहीं पिता ने उन्हें कदम-कदम पर करियर गाइडेंस दी।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: