Home आगरा आगरा मेट्रो: फतेहाबाद रोड स्टेशन पर क्रॉसओवर बनाने हेतु पोर्टल बीम का परिनिर्माण शुरू

आगरा मेट्रो: फतेहाबाद रोड स्टेशन पर क्रॉसओवर बनाने हेतु पोर्टल बीम का परिनिर्माण शुरू

by admin

आगरा। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा प्रायॉरिटी कॉरिडोर के ऐलिवेटिड भाग में फतेहाबाद रोड मेट्रो स्टेशन पर क्रॉसओवर के निर्माण हेतु पोर्टल बीम का परिनिर्माण किया जा रहा है। यात्री सेवा शुरू होने के बाद इस क्रॉसओवर के जरिए मेट्रो ट्रेनें मेन लाइन व डिपो लाइन पर आवागमन कर सकेंगी। फतोहाबाद रोड क्रॉसओवर के लिए कुल 7 पोर्टल का परिनिर्माम किया जाना है।

बता दें कि आगरा मेट्रो प्रायॉरिटी कॉरिडोर के ऐलिवेटिड भाग में फतेहाबाद रोड मेट्रो स्टेशन पर क्रॉसओवर का निर्माण किया जाना है। फिलहाल, यहां पोर्टल बीम का परिनिर्माण जारी है। इस क्रॉसओवर के लिए कुल सात पोर्टल बीम का परिनिर्माण किया जाना है, जिसमें से अबतक तीन पोर्टल बीम को सफलतापूर्वक रखा जा चुका है। इसके बाद इन पोर्टल बीम पर आर्च गर्डर का परिनिर्माण किया जाएगा। मेट्रो संचालन शुरू होने के बाद इसी क्रॉसओवर से होकर मेट्रो ट्रेनें यात्री सेवा हेतु डिपो से मेन लाइन पर आएंगी व रात्री में यात्री सेवा के बाद इसी क्रॉसओवर से वापस आगरा मेट्रो डिपो जाएंगी।

मेट्रो प्रणाली में पारंपरिक तौर पर ऐलिवेटिड भाग में क्रॉसओवर के निर्माण हेतु अंग्रेजी के अक्षर ‘आई’ के आकार जैसा दिखने वाले आई गर्डर का प्रयोग किया जाता था। इस प्रणाली में निर्माण स्थल पर दो पिलर के बीच में आई गर्डर रखा जाता था, इसके बाद दो पार्टल के बीच में शटरिंग लगाकर डेक स्लैब की कास्टिंग की जाती थी। इस प्रणाली में समय अधिक लगता है और निर्माण स्थल के पास से होकर गुजरने वाले राहगीरों को असहजता का सामना भी करना पड़ता है।

वहीं, यूपी मेट्रो द्वारा आगरा मेट्रो के ऐलिवेटिड भाग में क्रॉसओवर के निर्माण हेतु प्रीकास्ट तकनीक से निर्मित पोर्टल बीम का प्रयोग किया जा रहा है। रात्री के समय 350 टन की क्षमता वाली दो क्रेन की मदद से पोर्टल बीम का परिनिर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ऐतिहासिक नगरी आगरा की सुंदरता को और अधिक आकर्षक बनाने हेतु आर्च गर्डर के जैसे दिखने वाले पोर्टल बीम का प्रयोग किया जा रहा है।

आगरा मेट्रो प्राथमिकता कॉरिडोर के सभी तीन एलिवेटेड स्टेशन ताज ईस्ट गेट, बसई और फतेहाबाद रोड के फिनिशिंग कार्य तेज गति के साथ चल रहे हैं। इन तीनों स्टेशनों पर अन्य सिस्टम्स का भी किया जा रहा है। इसके साथ ही अंडरग्राउंड सेक्शन में ताजमहल स्टेशन पर डी-वॉल का काम भी तेज गति से चल रहा है। वहीं, आगरा फोर्ट मेट्रो स्टेशन पर कॉनकोर्स स्लैब का निर्माण किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: