Home आगरा आगरा क्राइम ब्रांच ने शाहगंज से एक शातिर युवक को किया गिरफ़्तार, स्टार इंडिया कंपनी को लगाया 67 लाख का चूना

आगरा क्राइम ब्रांच ने शाहगंज से एक शातिर युवक को किया गिरफ़्तार, स्टार इंडिया कंपनी को लगाया 67 लाख का चूना

by admin

आगरा। आगरा क्राइम ब्रांच टीम ने थाना शाहगंज क्षेत्र से एक शातिर को गिरफ्तार किया है जो आधुनिक तकनीकी का अवैध इस्तेमाल करते हुए स्टार इंडिया कंपनी को 67 लाख रुपये का चूना लगा चुका है। शातिर युवक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के माध्यम से स्टार चैनल के सभी प्रोग्राम लाइव, फ़िल्म और वेब सीरीज तक दिखा रहा था और इसके बदले में वह उपभोक्ताओं से अलग-अलग प्लान बताकर उनसे सुविधा शुल्क भी वसूल कर रहा था।

यह मामला तब संज्ञान में आया जब हेमन्त टण्डन, स्टार इण्डिया कम्पनी/ब्लू आईकन इन्वेस्टीगेशन सर्विसेस रूपनगर पंजाब के द्वारा आगरा पुलिस प्रशासन में शिकायत दर्ज कराई गई कि Supermate एप्लीकेशन/Dreamstack pvt ltd. नामक कम्पनी के द्वारा फर्जी तरीके से स्टार इण्डिया कम्पनी के अधिकृत मूवी, सीरियल, वेबसीरीज आदि को टेलीग्राम, टोरण्ट व विडमेट के माध्यम से डाउनलोड कर थर्ड पार्टी एप पर लाइव स्ट्रीमिंग से लाखों रूपये की ठगी की जा रही है। शातिर युवक इस थर्ड पार्टी एप पर वनटाइम 478 व 978 रू लेकर लाइफटाइम सबसक्रिपशन दे रहा था।

इस मामले की जांच अपर पुलिस उपायुक्त अपराध के निर्देशन में साइबर क्राइम सेल आगरा द्वारा की गयी। जांच के दौरान इस थर्ड पार्टी एप को चलाने वाले शातिर युवक आशीष दीक्षित (उम्र 25 वर्ष) का नाम सामने आया जो आगरा के थाना शाहगंज क्षेत्र में मुरली विहार का निवासी है।

जांच के दौरान पाया गया कि Razorpay पेमेण्ट गेटवे के माध्मय से Subscription के नाम पर धोखाधडी की जा रही है, जिसकी KYC/ रजिस्ट्रेशन से प्राप्त दस्तावेजों के आधार पर थाना शाहगंज आगरा पर धारा 420 IPC, 66C, 66D IT Act व 63 कॉपीराइट एक्ट के अन्तर्गत पंजीकृत कराया गया।

साइबर क्राइम सेल आगरा द्वारा उपरोक्त पंजीकृत मुकद्दमें में प्राप्त मोबाइल नम्बर, बैंक खातों के आधार पर तकनीकी विश्लेषण कर जानकारी प्राप्त की गयी। उनके नाम व पतों को तस्दीक किया गया तो शातिर युवक को थाना शाहगंज क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया ।

पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्त आशीष द्वारा बताया गया कि वर्ष 2020 में ड्रीम स्टेक प्राईवेट लिमिटेड कम्पनी का पंजीकरण कराया था। Hosting /स्टीमिंग के लिए server web. https:// hostcircle.com/ 8 एप सुपरमैट ऐप के साथ बनाकर अपलोड किया थे, जिस पर लभगभ 14500 सब्सक्राइबर हैं। आरोपी ने बताया कि लाइव स्ट्रीमिंग /मूवी, वेब सीरीज, स्टार इण्डिया के स्पेशल कटेंट-मूवी को विभिन्न माध्यम जैसी टेलीग्राम, विडमैट, टोरन्ट आदि के माध्यम से डाउनलोड कर होस्ट सर्कल के सर्वर पर अपलोड करके अपने सब्सक्राइबर /ग्राहकों को सुविधा उपलब्ध कराता था।

आरोपी ने बताया कि अपने ग्राहकों को सोशल मीडिया व एक-दूसरे के माध्यम से अपने इन एप की जानकारी देते हैं। ये एप फिलहाल गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। इसको अन्य स्त्रोत के माध्यम से ग्राहको/सब्सक्राइबर को एप लिंक/सेटअप फाइल उपलब्ध कराते है, जिसको ग्राहक/ सब्सक्राइबर अपने मोबाइल न दर्ज करके वेरीफिकेशन के बाद उनको सुविधा उपलब्ध कराते है।

इसके बदले में वह एप के माध्यम से वीआईपी प्लान एक मुस्त राशि/सुविधा शुल्क (रूपये) जीवन भर 478 रुपये तथा गोल्ड प्लान 978 रुपये लेते थे। अब तक कम्पनी के खाते में लगभग 67 लाख (67,00,000/-) रुपये आये हैं, जिसको जांच के दौरान फ्रीज करा दिया गया है, जिसमें 6,00,000/- रुपये होल्ड हैं।

मून ब्रेकिंग के व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें –
https://chat.whatsapp.com/BpgZvsh7qm0LQz2pRz3FW6

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: