400 रुपये में लालकिला – 400 रुपये में लालकिला, देखकर SSP रह गये दंग

आगरा। फ़ोटो में जिला मुख्यालय के मुख्य दरवाजे पर ब्लैक स्वेटर और ब्लैक जीन्स पहने जिस शख्स को आप देख रहे हैं वह कोई आम शख्श नहीं बल्कि आगरा जिले के एसएसपी अमित पाठक हैं। गुरवार को उन्होंने जिला मुख्यालय से ही अपने निरीक्षण अभियान की शुरुआत की जिसमें उन्होंने हेलमेट अभियान, अतिक्रमण, जाम की समस्या से लेकर पर्यटन स्थलों पर लपकों के आतंक और पर्यटकों की सुविधाओं का जायजा लिया। इस बार वे अपने लाल बुलेट से नहीं बल्कि प्राइवेट फोर व्हीलर से निकले। इस दौरान जहाँ उन्हें शिकायतें मिली वहां तत्काल प्रभाव से कार्यवाई की। दोपहर 12:45 से शुरू हुआ उनका यह निरीक्षण अभियान 03:10 तक चला।

अब आपको एसएसपी के शहर निरीक्षण का पूरा घटनाक्रम बताते हैं। गुरूवार को ठीक 12:45 पर एसएसपी अमित पाठक अपने कार्यालय से बाहर निकल कर कलेक्ट्री के मुख्य गेट पर खड़े हो जाते हैं और वहां से गुजरने वाले बाइक सवार पुलिस कर्मियों पर नजर रखते हैं। इस दौरान एक बाइक पर दो पुलिसकर्मी बिना हेलमेट के कलेक्ट्री के अंदर घुसते हैं तभी एसएसपी उन्हें रोककर हेलमेट और लाइसेंस के बार में पूछते हैं। अपने सामने सादा वर्दी में खड़े एसएसपी को देखकर दोनों पुलिसकर्मियों के पसीने छूट जाते हैं।

इसके बाद एसएसपी अपने वाहन पर सवार होकर कलेक्ट्री से बाहर निकल कर मंटोला की तरफ जाते हैं जहाँ उन्हें सड़क को घेरे हुए दर्जनों वाहन खड़े मिलते हैं। एसएसपी ने रूककर वहां तुरंत क्रेन बुलवाई और सड़क पर अतिक्रमण करने के मामले में एक दर्ज़न से अधिक वाहनों को सीज़ कर दिया।

यह कार्यवाई करने के बाद एसएसपी ने घटिया और बिजलीघर चौराहे पर लगने वाले जाम का जायज़ा लिया जहाँ वे संतुष्ट नजर आये। बिजलिघर होते हुए एसएसपी लालकिला पहुंचे जहाँ उन्होंने पर्यटकों से बातचीत कर सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। इसी दौरान एक गाइड ने एसएसपी को आम पर्यटक समझकर 400 रूपए में लालकिला दिखाने की पेशकश की। एसएसपी ने अपना परिचय देते हुए उस गाइड से लाइसेंस माँगा तो वह गाइड गिड़गिड़ाने लगा। मौके पर एसएसपी ने उस गाइड को चेतावनी देकर छोड़ दिया लेकिन एसएसपी ने गाइड द्वारा की जाने वाली अवैध वसूली को देखते हुए टिकट काउंटर के पास ही पुलिस हेल्पलाइन काउंटर खोलने के निर्देश दिए।

लालकिला से निकालकर एसएसपी फतेहाबाद रोड से होते हुए ताजमहल के गेट पर पहुंचे जहाँ वे जाम की समस्या से संतुष्ट दिखाई दिए। उसके बाद होटल रामाडा से लेकर शिल्पग्राम पार्किंग तक का निरिक्षण किया जहाँ उन्होंने रास्ते रास्ते में पड़ने वाली शराब और बियर की दुकान मालिकों को सख्त हिदायत दी कि वे अपनी दुकान के बाहर या कार में बैठकर किसी को भी शराब पीना नहीं देंगे। एसएसपी ने अपनी टीम को निर्देश दिया खास तौर से संजय प्लेस में बनी पार्किंग में भी आज शाम निरीक्षण किया जाए कि किस शराब और बीयर की दुकान के आगे कार में बैठकर लोग शराब पी रहे हैं।

अपने निरीक्षण के अंतिम दौर में SSP शिल्पग्राम पार्किंग पहुंचे जहां उन्होंने मौजूद पर्यटकों से उनके समक्ष आने वाली समस्याएं और सुविधाओं के बारे में पूछताछ की।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*