Home » साइकिल चलाकर ताजनगरी वासियों ने दिया पर्यावरण बचाओ का संदेश

साइकिल चलाकर ताजनगरी वासियों ने दिया पर्यावरण बचाओ का संदेश

by pawan sharma

आगरा। 5 जून को पूरे विश्व में पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर पूरा विश्व पर्यावरण बचाने को लेकर संकल्प लेता है और दूसरों को भी इस मुहिम के लिए प्रेरित करता है। इस अवसर पर ताजनगरी वासियों ने भी साइकिल प्रतियोगिता के माध्यम से दुनिया को पर्यावरण बचाने का संदेश दिया गया। समाज के उत्थान के लिए कार्यरत संस्था परफेक्ट प्लानर्स की ओर से सेव एनवायरमेंट को लेकर पर गो ग्रीन साइक्लोथन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आगरा के एसएसपी अमित पाठक रहे।

एसएसपी स्वयं साइकिल से आये और उन्होंने सभी का उत्साहवर्धन करने के लिए रेस को हरी झंडी दिखाने के बाद खुद भी 5 किमी साइकिल चलाई। उन्होंने साइक्लोथन में शामिल बच्चों के साथ शहरवासियों को पर्यावरण को बचाने, पॉलिथीन का यूज ना करने और अधिक से अधिक पौधे लगाने का संदेश दिया।

लगभग डेढ़ सौ साइकिल सवारों ने सुबह सदर बाजार से साइक्लोथन रेस में प्रतिभाग किया। रेस यहां से फतेहाबाद रोड होते हुए गोल्फ कोर्ट से मुड़कर वापस सदर बाजार स्थित सरदार वल्लभ पटेल पार्क पहुंची। साइक्लोथन के दौरान बच्चो ने सेव इनवायरमेंट थीम पर संदेश प्रसारित करने वाले स्लोगन लिखी तख्तियां साइकिलों पर लगाई हुई थी। प्रतिभागी बच्चो को ट्रेकर एन्ड ट्रेल कम्पनी द्वारा नई साइकिलें प्रदान की गई थी ताकि बच्चे आसानी से साइकिलिंग कर सकें। साइक्लोथन के दौरान फास्ट राइडिंग ,बैलेंस राइडिंग आदि के लिए सरप्राइज गिफ्ट भी दिए गए।

साइक्लोथन समाप्त होने पर पार्क में एसएसपी के साथ सभी राइडर्स को पौधे भेंट किये गए और सभी ने पार्क में पौधा रोपण किया। इस दौरान बच्चे पौधों के साथ सेल्फी ले रहे थे। इसके बाद एक पहल संस्था ने स्लम्स के बच्चो द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया। नन्हे मुन्नों की प्रस्तुतियो ने सभी का मन मोह लिया। बच्चों की नृत्य प्रतिभा देख कर एसएसपी ने बच्चों की भरपूर प्रशंसा की।

अपने संबोधन में एसएसपी ने कहा कि साइकिलिंग खुद को फिट रखने के लिए एक अच्छा व्यायाम है और इससे पर्यारण पर भी दुष्प्रभाव नही पड़ता है। आज गाड़ियों के धुंए और अन्य कारणों से पर्यावरण बहुत अधिक प्रदूषित हो रहा है।इसलिए आज हम पर्यावरण की सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाना जरूरी है। उन्होंने आयोजनकर्ता परफेक्ट प्लानर को कार्यक्रम में आमंत्रित करने का धन्यवाद देते हुए कहा कि आज इतने सारे बच्चों के साथ साइकिलिंग में आनन्द आ गया। इस दौरान बच्चों ने एसएसपी के साथ जमकर फोटो खिंचवाई। परफेक्ट प्लानर्स संस्था से सुमेघा गंभीर, शशांक वाष्णेय, रक्षित मेहरा और हिमांशु गंभीर आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Comment