Home » बाल विवाह की सूचना पर दौड़ी पुलिस, एक दिन बाद थी शादी

बाल विवाह की सूचना पर दौड़ी पुलिस, एक दिन बाद थी शादी

by pawan sharma

आगरा। बाल विवाह को लेकर भारतीय कानून में कठोर सजा का प्रावधान है लेकिन फिर भी लोग बाल विवाह को अंजाम दे रहे है। ऐसा ही एक मामला बरहन थाना क्षेत्र के गांव खांडा का है जहां पर 14 वर्षीय बालिका का विवाह कराया जा रहा है। इसकी सूचना मिलते ही चाइल्ड लाइन संस्था के सदस्यों ने इसकी जानकारी एसएसपी को दी और पुलिस बल को साथ लेकर खांडा गांव पहुँची जहाँ पर समिति के सदस्यों ने बाल विवाह को रुकवाया। समिति के सदस्य नाबालिग को साथ लेकर आये और आशा ज्योति केंद्र में उसे आश्रय दिया।

समिति के सदस्यों ने बताया कि चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर सूचना मिली कि गाँव खांडा थाना बरहन ज़िला आगरा में एक 14 वर्षीय बालिका का बाल विवाह कराया जा रहा है। बालिका का विवाह दिनांक 30-06-18 को धर्मवीर निवासी गाँव थानपुर थाना शमशाबाद जिला आगरा से होना तय हुआ है। सूचना पाकर चाइल्ड लाइन सदस्य द्वारा उक्त सूचना फ़ोन के माध्यम से एसएसपी आगरा को दी गयी और उनके आदेश पर चाइल्ड लाइन, आशा ज्योति केंद्र थाना बरहन के सहयोग से बालिका के घर पहुँचे।

इस दौरान बालिका के परिजनों ने टीम को गुमराह करने हेतु अन्य बालिका को हल्दी लगाकर घर में बिठा दिया लेकिन टीम ने बलिका के परिजनों की चालाकी पकड़ ली और जिस बलिका की शादी थी उसे अपने साथ ले आये।

चाइल्ड लाइन कोर्डिनेटर रितु वर्मा ने बताया कि कल बालिका को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया जायेगा और उसके बाद अग्रिम कार्यवाही की जायेगी। बलिका ने बताया कि उसकी आर्थिक स्थिति बहुत ख़राब है और यह शादी उसकी मर्ज़ी से हो रही है।

इस दौरान रेलवे चाइल्ड लाइन कोऑर्डिनेटर नरेन्द्र परिहार, महिला हैल्प लाइन 181 काउन्सलर शाइस्ता और आरक्षी नीरज सिंह आशा ज्योति केंद्र, चौकी प्रभारी आंवलखेड़ा अतवीर सिंह आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Comment