Home » प्लास्टिक मुक्त होगी गंगा, सीएम योगी ने शुरु किया अभियान

प्लास्टिक मुक्त होगी गंगा, सीएम योगी ने शुरु किया अभियान

by pawan sharma

कानपुर। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पूरे विश्व में यूनाइटेड नेशंस इनवायरमेंट प्रोग्राम के तहत बीट टू प्लास्टिक पॉल्युशन अभियान की शुरुआत की गयी है। इस अभियान के मेजबानी इस बार भारत कर रहा है। दो दिन पहले ताजमहल पर स्वच्छता अभियान चलाकर बीट टू प्लास्टिक पॉल्युशन का सन्देश पूरे विश्व को दिया था लेकिन इस अभियान के साथ ही प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए कानपुर से प्रदेशव्यापी अभियान प्लास्टिक मुक्त गंगा की शुरुआत की है। इस दौरान सीएम ने कहा कि सरकार गांगा की अविरल और निर्मलता के लिए बराबर काम कर रही है लेकिन कानपुर में बढ़े प्रदूषण पर दुख भी जताया।

मंगलवार को सीएम योगी कानपुर के छत्रपति साहू जी महाराज विश्वविद्यालय के ऑडीटोरियम में आयोजिक कार्यक्रम में बतौर मुख्य पहुँचे थे। सीएम योगी ने कहा कि ‘प्रदेश सरकार गंगा की सफाई के लिए कृत संकल्पित हैं और इसी के चलते सत्ता में आते ही गंगा के किनारे गिरने वाले नालों को टेपिंग के लिए काम शुरू कर दिया गया है जो 15
दिसम्बर तक पूरा हो जायेगा। इतना ही नहीं गंगा की अविरलता व निर्मलता के लिये बराबर काम होते रहेंगें।

सीएम योगी ने कहा कि गंगा की व्यथा देख प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नमामि गंगे परियोजना की शुरूआत की जिसका आभार व्यक्त करता हूं। ‘गंगा को हम सब लोग मां कहकर पुकारते हैं। ऐसे में हम सभी बेटों का धर्म है कि उसकी रक्षा करें और शपथ लें कि न तो गंगा में गंदगी करेंगें और न ही किसी को गंदगी करने देंगें।’ इस पर यहां उपस्थित लोगों हाथ उठाकर मुख्यमंत्री की बातों से सहमति जताकर गंगा की रक्षा करने का संकल्प लिया।

आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जन्म दिन भी है। इसलिए इस अवसर पर उन्होंने विश्वविद्यालय प्रांगड़ में अपने नाम का एक पौधा भी लगाया और लोगों से अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने की अपील की।

संबोधन के दौरान सीएम ने यह भी स्वीकार किया कि कानपुर महानगर विश्व के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में शुमार हो चुका है। यह सुनकर उपस्थित सभी विभागों के अधिकारी पसीना-पसीना हो गये। हालांकि संबोधन के अंत में जब सीएम ने यह कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार हर हाल में कानपुर को प्रदूषित शहरों की सूची से बाहर करने का काम करेगी और सभी विभाग मिलकर इस अभियान को सफल बनायेंगे तब जाकर अधिकारियों ने कुछ राहत की सांस ली।

Related Articles

Leave a Comment