Home » आगरा मंडल के ये रेलवे स्टेशन सौर ऊर्जा से होंगे लैस

आगरा मंडल के ये रेलवे स्टेशन सौर ऊर्जा से होंगे लैस

by pawan sharma

आगरा। रेल मंडल को सौर ऊर्जा से लैस बनाने के लिए आगरा रेल मंडल के अधिकारियों ने जो पहल की थी अब वो धरातल पर नजर आ रही हैं। आगरा रेल मंडल में डीआरएम कार्यालय, आगरा कैंट और मथुरा स्टेशन को सौर ऊर्जा से लैस किया जा रहा है जिसको लेकर रेलवे ने एक प्राइवेट कंपनी से समझौता किया है जो सौर ऊर्जा से संबंधित कार्य को अंजाम दे रही है। आगरा रेल मंडल के डीआरएम कार्यालय में सौर ऊर्जा को लेकर सौर ऊर्जा के पैनल लगा दिए गए हैं और इस श्रेणी में आगरा कैंट और मथुरा भी शामिल है।

आगरा रेल मंडल सौर ऊर्जा से लैस होने से अपने आप में एक इतिहास रचने जा रहा है क्योंकि देश में बहुत कम रेलवे स्टेशन और रेल प्रबंधक कार्यालय में सौर ऊर्जा का प्रयोग किया जा रहा है।

रेल मंडल प्रबंधक रंजन यादव ने बताया कि एक नीति के तहत सौर ऊर्जा के प्रयोग को बढ़ावा देने की कवायदे चल रही हैं। जिसके चलते इलेक्ट्रॉनिक विद्युत खपत कम से कम हो और प्राकृतिक सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक प्रयोग किया जा सके। आगरा रेल मंडल कार्यालय और स्टेशनों पर सौर ऊर्जा के पैनल लग जाने से डीआरएम कार्यालय की अधिकतर लाइट्स सौर ऊर्जा से जलेंगी और जरूरत पड़ी तो अन्य कार्यों में भी सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाएगा।

रेल मंडल प्रबंधक रंजन यादव का कहना है कि एक प्राइवेट कंपनी से करार किया गया है जो खुद अपने सौर ऊर्जा के पैनल लगा रही है और एक फिक्स दाम पर सौर ऊर्जा प्रति यूनिट के हिसाब से वह रेलवे को देगी जिसका भुगतान रेलवे को करना होगा।

फिलहाल कुछ भी हो लेकिन जिस तरह से सौर ऊर्जा का प्रयोग बढ़ता चला जा रहा है उससे साफ है कि आने वाले दिनों में विद्युत संकट पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Comment