Home » अशुद्ध पानी को शुद्ध करके ही सिंचाई के लिए करें प्रयोग -यमुना मिशन

अशुद्ध पानी को शुद्ध करके ही सिंचाई के लिए करें प्रयोग -यमुना मिशन

by admin

मथुरा। विश्व में व्याप्त प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए यमुना मिशन ब्रज में ही नहीं अपितु जगह-जगह कार्य को अंजाम देने में लगा है। प्रदुषण से जुड़ा कोई भी कार्य क्यों न हो यमुना मिशन अपनी उपस्थिति वहां दर्ज कराकर सेवा दे रहा है।

ऐसा ही कुछ नजारा यमुना मिशन मार्ग स्थित मसानी मोक्षधाम शमसान घाट पर देखने को मिला। इस घाट से निष्कासित पानी ने एक नाली के माध्यम से मैदान में फैलकर कीचड़ का रुप ले लिया है। जिससे लोग काफी परेशान होते है। यहां गंदगी उत्पन्न न हो इसके लिए यमुना मिशन ने एक व्यवस्थित पाइप लाइन के जरिए इस पानी को पास में लगे पेड़ों की क्यारियों की तरफ मोड़ दिया है। मोक्षधाम से निकलने वाला प्रदूषित पानी पाइप लाइन से होता हुआ क्यारियों में लगे पेड़ों पर पहुँच रहा है जिससे यमुना मिशन द्वारा लगाए जा रहे वृक्षों की भी सुरक्षा हो रही है।

यमुना मिशन द्वारा नाले की सफाई भी की जा रही है तथा नाले के पानी को पेड़ों में सीधे नहीं अपितु वृक्षों की कतारों के समानांतर छोटी-छोटी नालियाँ बनाकर छोड़ा जाता है जिससे नाले का यह पानी धीरे धीरे वाष्पीकृत होने के साथ ही फिल्टर पद्धति के द्वारा लगे हुए वृक्षों को नमी पहुँचाकर उनकी वृद्धि की गति को आशातीत ढंग से बढ़ाता रहे।

रिपोर्ट – जीवनदीप कल्याण (मथुरा)

Related Articles

Leave a Comment