Home » अब सूर्योदय के साथ कहिए ‘वाह ताज’

अब सूर्योदय के साथ कहिए ‘वाह ताज’

by admin

आगरा। आगरा आने वाले देशी व विदेशी पर्यटकों की सूर्योदय के समय ताजमहल का दीदार करने की हसरत अब पूरी हो सकेंगी। भारतीय पुरातत्व विभाग ने ताजमहल के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव किया गया है। इस बदलाव को लेकर भारतीय पुरातत्व ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

इस नोटिफिकेशन के अनुसार 25 जनवरी से ताज के खुलने और बंद होने की नयी समय प्रणाली शुरु हो जायेगी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने ताजमहल के प्रवेश द्वार और टिकट काउंटरों के खुलने-बंद होने के समय की अधिसूचना जारी कर दी।

गुरुवार से ताजमहल के खुलने और बंद होने का समय बदल रहा है। गुरुवार से ताजमहल पूर्वी और पश्चिमी गेट पर सूर्योदय से एक घंटे पहले और सूर्यास्त से 45 मिनट पहले तक टिकट खरीदे जा सकते हैं, जबकि पर्यटक 30 मिनट पहले प्रवेश कर सकेंगे।जबकि दक्षिणी गेट के खुलने का समय पहले की तरह ही रहेगा। यह सुबह 8 से शाम 5 बजे तक खोला जाएगा। अभी ताज के पूर्वी और पश्चिमी गेट पर टिकट काउंटर सूर्योदय और सूर्यास्त से 30 मिनट पहले ही खुलते और बंद होते हैं।

एएसआई अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. भुवन विक्रम ने बताया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण महानिदेशक के आदेश पर नई व्यवस्था 25 जनवरी से लागू कर दी जाएगी। ताज के दीदार के समय में बदलाव के कारण पर उनका कहना था कि ताज में क्रिसमस के दौरान टिकट खरीदने के बावजूद शाम को हजारों सैलानी ताज के दीदार के लिये प्रवेश नहीं कर सके थे। दुनिया भर में ताजमहल पर इस बदइंतजामी की बदनामी हुई थी, जिसके बाद सूर्यास्त से 30 मिनट पहले गेट बंद करने और 45 मिनट पहले टिकट खरीदने की सुविधा दी गई है। हालांकि पूर्व में संस्कृति सचिव की बैठक में 75 मिनट पहले टिकट काउंटर बंद करने का सुझाव दिया गया था।

Related Articles

Leave a Comment