स्वास्थ्य योजनाओ में लापरवाही पर डी एम् सख्त, चार चिकित्साधिकारियों पर गिरी गाज

मथुरा। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक करते हुए जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने टीकाकरण अभियान सहित विभिन्न कार्यों में धीमी प्रगति होने पर नाराजगी प्रकट करते हुए छाता के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा0 धनीराम, वृन्दावन की डा0 स्वाति जड़िया, मांट के डा0 योगेन्द्र सिंह राणा तथा कोसीकला के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा0 स्वतंत्र सक्सैना का वेतन रोकने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि जब तक टीकाकरण जैसे महत्वपूर्ण कार्य को सही मंजिल तक नहीं पहुॅचाऐगें तब तक इन डॉक्टरों का वेतन आहरित नहीं किया जायेगा। अतिकुपोषित बच्चों के इलाज और बच्चों के टीकाकरण पर ढिलाई किसी भी स्तर से बर्दाश्त नहीं की जायेगी। जिलाधिकारी प्रभारी कार्यक्रम अधिकारी रेखारानी को विभाग की अध्ययतन जानकारी तथा अतिकुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य समस्या संबंधी निवारण की जानकारी न होने पर नाराजगी प्रकट करते हुए सुधार लाने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति को पूरी गुणवत्ता के साथ गति प्रदान करें। उन्होंने हिदायत दी कि किसी भी कार्यक्रम में विगत् वर्ष की तुलना में कम प्रगति न रहे।

जिलाधिकारी ने परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत पुरूष नसबंदी आपरेशन की खराब प्रगति पर सुधाराने के निर्देश दिये। उन्होंने बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम को हैल्थ कार्ड एवं अन्य सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करने के निर्देश दिए और आंगनवाडी अथवा अन्यत्र कार्यरत हो गई हैं उनसे त्यागपत्र लेकर उनकी जगह दूसरे चयन की प्रक्रिया की जाय। साथ ही तहसील दिवस से भिन्न दिवस पर बैठक रखने और सी.एम.ओ. सहित ए.सी.एम.ओ. व उप मुख्य चिकित्साधिकारीगण को भी औचक रूप से बैठकों में भाग लेकर गति देने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मदर-चाइल्ड ट्रेैकिंग सिस्टम में मॉं-बच्चों के पंजीकरण,जननी सुरक्षा योजना के डाटा फीडिंग कार्य को अद्यतन रखने के निर्देश दिए। साथ ही नियमित टीकाकरण, पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम, राष्ट्रीय अंधता निवारण कार्यक्रम, कुष्ठ निवारण कार्यक्रम, वैक्टर जनित बीमारियों की प्रगति के साथ ही गत् बैठक कार्यवाही  अनुपालन की समीक्षा भी की।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी पवन कुमार गंगवार, डीडीओ प्रदीप कुमार यादव, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 राजेन्द्र सिंह, डा0 दिलीप कुमार व महिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, स्वास्थ्य विभाग के अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, विभिन्न विभागों के अधिकारी, सभी चिकित्साधिकारी आदि बैठक में उपस्थित रहे।

रिपोर्ट जीवनदीप कल्याण मथुरा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*