संभल कर निकले आज, ध्यान रखें

आगरा। जनवरी माह के अंतिम सप्ताह में मौसम भी अपने चरम पर है। बार-बार मौसम करवट बदल रहा है। कभी तेज गलन, सर्द भरी हवाएं और तेज कोहरे की धुंध भी देखी जा रही है।

रविवार की सुबह भी आलम कुछ ऐसा ही था। तेज कोहरे की धुंध में पूरी ताजनगरी कोहरे की चादर में लिपटी हुई थी। नजारा ऐसा था कि जीरो विजिबिलिटी थी। सड़क पर वाहन रेंग-रेंग कर चल रहे थे। आगरा मथुरा राष्ट्रीय राजमार्, आगरा ग्वालियर राष्ट्रीय राजमार्ग हो या फिर दक्षिण बाईपास बड़े वाहन कोहरे की धुंध के चलते रेंग-रेंग कर चल रहे थे तो वहीं लोगों को दिन में भी लाइट जला कर चलना पड़ रहा था। जनवरी माह के अंतिम सप्ताह मे भी ताज नगरी आगरा कोहरे से दूर नहीं थी।

तेज कोहरे के चलते जहां एक तरफ वाहनों के आवागमन में दिक्कत हो रही थी तो वहीं ऐसे में सड़क हादसों का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। हाल ही में फतेहाबाद थाना क्षेत्र के गांव खंडेर में हुए दर्दनाक सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत हुई थी जिसमें सड़क हादसे का कारण कोहरा था और यही कोहरा किसी की जान ना ले ले या फिर आपकी लापरवाही आपके लिए खतरे का सबब ना बन जाए। इसलिए आप संभल कर निकले।

रविवार का दिन है। जरूरत हो तो ही घर से बाहर निकले। अन्यथा जहां कोहरे की धुंध हो वहां यह समय अपने परिवार के साथ बिताएं। मौसम विभाग के मुताबिक तेज कोहरा गलन और सर्द भरी हवाएं अभी 4 दिन और देखी जा सकती हैं जिसके चलते मासूम स्कूली बच्चे भी परेशान हैं।

यही आलम रहा तो जिला प्रशासन को कक्षा आठ तक के बच्चों की छुट्टी और बढ़ानी पड़ सकती है। रविवार सुबह अगर मौसम के हालातों पर नजर डालें तो जीरो विजिबिलिटी थी। तेज कोहरा था और बिल्कुल पास का कोई आदमी दिखाई नहीं दे रहा था। ऐसे में लोगों के लिए सड़क हादसे की संभावना और ज्यादा बढ़ जाती है।

आगरा नोएडा एक्सप्रेसवे और आगरा लखनऊ एक्सप्रेस पर भी तेज कोहरे के चलते वाहनों का आवागमन मानो ठप्प सा था तो वहीं रेल मार्ग से सफर करने वाले यात्रियों को भी भारी परेशानी उठानी पड़ रही थी।

तेज कोहरे के चलते कुछ ट्रेनें रद्द की गई। बाकी ट्रेनें घंटो-घंटो लेट हो गई। यात्री प्लेटफॉर्म पर अपना समय बिता रहे थे।

सड़कों पर गरीब मजदूर और ठेल ढकेल वाले लोग अलाव के सहारे रात गुजार रहे थे। तेज कोहरे के चलते कहीं कोई लापरवाही आपके लिए परेशानी खड़ी ना कर दे।

इसलिए आपसे अपील की जाती है कि जरूरत पर ही घर से बाहर निकलें। कोहरे के साथ साथ रविवार को पाला भी गिर रहा था जिससे सड़क पर चलते लोगों के कपड़े भी गीले हो रहे थे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*