शहीदों की याद में निकला गया जुलूस

आगरा। भारत की आजादी के बाद से शहीदों की याद में हर वर्ष राष्ट्रीय पर्वों पर निकाले जाने वाले जुलुस की परम्परा को कांग्रेसी आज भी निभा रहे है। फुलट्टी से शुरु होने वाले इस जुलुस में कांग्रेसियों ने भाग लिया और भाईचारे की मिशाल देते हुए भारत माँ की झांकी के साथ पूरे क्षेत्र में भ्रमण किया।

इस जुलुस के दौरान भारत माँ के स्वरुप वाली झांकी सभी के आकर्षण का केंद्र रही। यह जुलूस शहर अध्यक्ष के नेतृवत में निकाला गया। वरिष्ठ कांग्रेसियों और शहर के दोनों अध्यक्ष ने भारत माँ के स्वरुप की पूजा की और जुलुस को रवाना किया।

फुलट्टी से शुरु होने वाला जुलूस विभिन मार्गों से होता हुआ चौक पर जाकर समाप्त हुआ। क्षेत्रीय लोगों ने इस जुलुस का फूलों के साथ स्वागत किया। कांग्रेसियों ने बताया कि जब भारत को आजादी मिली थी तभी से राष्ट्रीय पर्वों इस जुलूस को निकाला जा रहा है। इस जुलुस को आजादी का जुलूस और हिन्दू मुस्लिम एकता का जुलूस कहा जाता है।

कांग्रेसियों का कहना था कि पहले इस जुलूस में हर धर्म और हर पार्टी के लोग शिरकत करते थे लेकिन कुछ वर्षो से राजनीति इतनी गन्दी हो गयी है कि अन्य दलों ने इस जुलूस में आना छोड़ दिया।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*