यातायात नियम तोड़ने पर कुछ नहीं कहेगी ट्रैफिक पुलिस, लेकिन आपको पड़ेगा भारी

आगरा। आज सोमवार से आप अपने वाहन के साथ हरीपर्वत चौराहे से गुजर रहे हैं और यातायात के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं तो आप पर कार्रवाई हो सकती है। खास तौर पर इस चौराहे से गुजरते समय आपको हेलमेट लगाना और रेड लाइट का खास तौर से ध्यान रखना होगा। क्योंकि कुछ दिनों पहले ही आगरा के कप्तान अमित पाठक में शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार को लेकर कुछ कड़े कदम उठाए थे जिसके तहत उन्होंने हरीपर्वत चौराहे पर यातायात के नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों के घरों पर सीधे चालन भेजने की योजना का ट्रायल शुरू किया था। इस ट्रायल को अमलीजामा पहनाने का काम सोमवार से शुरु कर दिया गया है।

जी हां, अगर आप यह सोचते हैं कि हर बार की तरह ट्रैफिक पुलिस सिर्फ डराने का काम कर रही है तो हरी पर्वत चौराहा से गुजरते समय एक बार नजर उठा कर चौराहे पर लगे कैमरे को जरुर देख लें। काफी हाई क्वालिटी के लगे इन सीसीटीवी कैमरे की पावर इतनी तेज है कि इस सड़क के एक लेन पर दौड़ रहे वाहनों के नंबर अच्छी क्वालिटी के साथ आसानी से कैप्चर कर सकता है। इतना ही नहीं यह CCTV नाइट विजन कैमरे हैं। यानि दिन अलावा रात में भी आसानी से सीसीटीवी में आपके गाड़ी के नंबर कैद हो जाएंगे।

मतलब साफ है कि अगर चौराहे पर आप अब यातायात नियम का उल्लंघन करते हैं तो हो सकता है एक बार की ट्रैफिक पुलिस आपसे कुछ ना कहें लेकिन जब आप घर पहुंचे तब आपको अपनी गलती का एहसास हो और जुर्माने का चालान आपके हाथ में हो।

आपको बता दें कि हरीपर्वत चौराहे पर यह सेटअप लगभग 50 लाख रुपए का है जिसमें सीसीटीवी कैमरा, स्कैनर के साथ कई इलेक्ट्रिक सामान भी हैं और यह सेटअप हरीपर्वत थाने में ही लगाया गया है। हालांकि अभी इसे ट्रायल के तौर पर स्टार्ट किया गया है जिसके लिए गुरुजी टेक्नोलॉजी कंपनी ने यह करार किया है।

आज से अगर आप बिना हेलमेट बिना चालान लाइसेंस के साथ निकलते हैं या फिर रेड लाइट क्रॉस करते हैं यह सीसीटीवी कैमरे आपकी गाड़ी के नंबर को कैद कर लेंगे और स्कैनर उस गाड़ी का नंबर फोटो निकालकर आपके जुर्माने का चालान तैयार कर घर भिजवा दिया जाएगा।

इसलिए अगर आप किसी मुश्किल में नहीं पड़ना चाहते हैं तो बेहतर होगा क्या आप पहले ही सावधान हो जाएं और यातायात नियमों का सही से पालन करें।

About admin 5898 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*