मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना शुरु, 111 निर्धन कन्याओं की शादी संपन्न

मथुरा। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत जनपद की 111 निर्धन कन्याओं का सामूहिक विवाह कार्यक्रम 22 जनवरी को प्रभात जागृति मंच कोसीकलां मथुरा के सहयोग से आयोजित किया गया जिसमें 111 सर्वसमाज की कन्याओं का सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सामूहिक विवाह के इस कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय प्रभात जागृति मंच कोसीकलां मथुरा के सहयोग से कोकिलावन में किया गया। सरकार द्वारा संचालित ‘मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना‘ के अन्तर्गत जनपद के सभी जाति वर्ग व समुदाय के गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले निराश्रित व निर्धन व्यक्तियों की विवाह योग्य कन्याओं का सामूहिक विवाह किया गया। 

इस अवसर पर प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार निर्धन व्यक्ति के सहयोग के लिए तत्पर है। ऐसे कार्यक्रमों में सामाजिक संगठन आगे बढ़कर कार्य कर रहे हैं वह सभी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने सभी 111 वर-वधु को आशीर्वाद के रूप में खुशहाल परिवार की शुभकामनायें देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने बसंत पंचमी के पावन पर्व पर 111 वर-वधुओं को आशीर्वाद देते हुए कहा कि सामूहिक विवाह कहना बड़ा सरल है, लेकिन इसकी व्यवस्थायें करना बहुत कठिन कार्य है। इसमें सबसे बड़ी जिम्मेदारी संस्था की है जो सामूहिक विवाह करा रहे है।

जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने सभी वर-वधुओं को आशीर्वाद देते हुए कहा कि योजनान्तर्गत कन्या के खाते में रू0 20 हजार, कन्या के लिये रू0 10 हजार का सामान एवं 5 हजार रू0 कार्यक्रम आयोजन हेतु सरकार की ओर से दिए जा रहे है।

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा, अध्यक्ष विधानसभा दिल्ली रामनिवास गोयल, मुख्य विकास अधिकारी पवन कुमार गंगवार, एसडीएम छाता राजेन्द्र सिंह पेन्सिया, डिप्टी कलेक्टर आदित्य कुमार प्रजापति, समाज कल्याण अधिकारी करूणेश त्रिपाठी सहित अन्य सहयोगीगण ने वर-वधु को आशीर्वाद दिया और उनके जीवन को खुशहाल बनाने की शनिदेव से प्रार्थना की। इस अवसर पर सभी 111 वर-वधु पक्ष के परिवारीजन और संबंधी उपस्थित रहे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*