दिल्ली के बाद अब यूपी में बैन होगी 10 साल पुरानी डीज़ल गाड़ियां

लखनऊ। प्रदेश में बढ़ते स्मॉग और वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए यूपी परिवहन विभाग एक कड़ा कदम उठाने जा रही है। जानकारी के मुताबिक़ परिवहन विभाग अब ऐसे डीज़ल वाहनों को ज़ब्त करेगा जो 10 साल से भी ज्यादा पुराने हैं। यूपी परिवहन विभाग का यह आदेश अभी पश्चिमी यूपी के आधा दर्जन से अधिक शहरों में प्रभावी होगा। ये शहर हैं नोयडा, गाजियाबाद, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, मुज़फ्फरनगर, शामली और हापुड़ आदि।

गौरतलब है कि यूपी और आस-पास प्रदेशों में वायु प्रदूषण का स्तर काफी ऊपर पहुँच गया है। नई दिल्ली में भी बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए एनजीटी ने 10 साल पुरानी डीज़ल और 15 साल पुरानी पेट्रोल गाड़ियों पर प्रतिबन्ध लगा दिया था। एनजीटी की राह पर चलते हुए अब यूपी परिवहन विभाग ने भी प्रदेश में यह निर्देश लागू करने का मन बना लिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ पश्चिमी यूपी में 10 साल पुरानी लगभग 1 लाख गाड़ियां सड़कों पर दौड़ रही हैं। यूपी परिवहन विभाग के इस आदेश के बाद अब प्रभावित शहरों में 10 साल पुरानी गाड़ी दिखते ही गाड़ी को ज़ब्त कर लिया जाएगा।

परिवहन विभाग के इस आदेश के बाद ट्रांसपोर्टर्स और गाडी स्वामियों में हलचल पैदा हो गयी है जिनके पास 10 साल पुरानी डीज़ल गाड़ियां है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*