ऐतिहासिक कंस मेला का हुआ विशाल उद्घाटन

एत्मादपुर। नगर में ऐतिहासिक कंस मेला का आयोजन चल रहा है। रामलीला मैदान मे कंस मेला का उद्घाटन एससी आयोग के चेयरमैन राम शंकर कठेरिया और मेयर नवीन जैन ने रविवार को फीता काटकर किया। नगर एत्मादपुर मे कंस मेला का उद्घाटन के मौके पर सांसद राम शंकर कठेरिया ने नगर पालिका परिषद के सभी सदस्यों व नगर वासियों को इस मौके पर बुलाने के लिए धन्यवाद दिया।

कंस का मेला प्रचीन समय से चला आ रहा है। यह एक नगर की प्राचीन परम्परा है, जो कि हर वर्ष कायम रहती है। इन सभी कार्यक्रम से लोगों मे प्रेम तो बढ़ता ही है। साथ ही अच्छा सन्देश भी जाता है। मुख्य अथितियों ने अपनी प्रदेश सरकार की उलब्धियाँ बताई। भाजपा की केन्द्र सरकार की अनेक योजनाओं के लाभ बताये। इनमे प्रमुख रूप से प्रधानमंत्री आवसा योजना, जन धन योजना, ग्रामीण विकास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधान मंत्री बीमा योजना की उपलब्धियां बताई। पहले सड़क दुर्घटना में बीमा का 1 लाख मुआवजा मिलता था, अब इस सरकार ने 5 लाख कर दिया है। पुलिस प्रशासन की पकड मजबूत होने की भी बात कही। कहा कि पहले पुलिस सत्ता के दबाब मे कार्य करती थी पर अब पुलिस को किसी के भी दबाब मे कार्य करने की जरूरत नही। साथ ही कहा कि आगरा के जिला पंचायत अध्यक्ष बनते ही एतमादपुर में एक बड़ा बस अड्डा बनाने का किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन डां अरूण उपाध्याय ने बड़े संजीदा रूप से किया।

नगर मे मेले के शुभारंभ पर कृष्ण, बलराम की भव्य झांकी निकाली गई। ऐतिहासिक कंस के मेले की चली आ रही परंपरा के अनुसार मेले के उद्घाटन के एक दिन बाद हर साल की तरह कृष्ण-बलराम की झांकी नगर में बैंड-बाजा के साथ बड़ी धूमधाम से निकाली गयी।

झांकी का उद्घाटन एत्मादपुर विधायक राम प्रताप चौहान ने स्वरूपों की आरती उतारकर किया। इस झांकी में नगर की चैयरमैन राकेश बघेल के साथ समस्त सभासदों सहित नगर के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। झांकी की अध्यक्षता व पात्रों को सजाने का कार्य रामलीला कमेटी को सौंपा गया। यह झांकी नगर के सरस्वती शिशु मंदिर से शुरु होती हुयी मैन बाजार, तकिया चैराहा, पुरानी तहसील चैराहे, बरहन रोड होती हुयी खन्दौली रोड पंहुची जहाँ जहां लीला का मंचन किया जाना था।

कृष्ण-बलदाऊ व कंश की लीला का मंचन देखने नगर की जनता उमड पड़ी। बहुत ही भव्य तरीके से कृष्ण लीला का मंचन हुआ। जिससे कृष्ण-बलदाऊ का पापी कंश से काफी देर घमासान युद्ध हुआ । इस युद्ध में श्री कृष्ण ने कंस को मारकर कंस पर विजय प्राप्त की व लीला को पूर्ण किया। साथ ही पापी कंस का पुतला धूं-धूं कर जलाकर नष्ट हुआ व पापी कंस का अन्त बुराई पर अच्छायी का संदेश दे गया ।

इस दौरान पालिकाध्यक्ष राकेश बघेल, एस डी एम रजनीश मिश्रा, सी ओ अतुल सोनकर, जगवीर सिंह तोमर, टीकम सिंह तोमर, के पी सिहं, स्वदेश प्रकाश गुप्ता, धेर्मेन्द्र त्यागी, शर्मा पूरण, चंदन सिंह बघेल, अखिल गोयल, रमेश मुनीम, राजदीपक गुप्ता, उषा शर्मा, चंद्र प्रताप बघेल, मंजू गुप्ता, माया देवी, संदीप वर्मा, माधव भईय्या, कुलदीप राघव, मनोज बघेल, सचिन बघेल, उपेन्द्र गुप्ता, राजेश शर्मा, पीताम्बर लोधी, रिषी सिकरवार, हांजी फरीद खां, गब्बर खान आदि मौजूद रहे। मेला देखने के लिए नगर के अलावा आस-पास के दर्जनों गांवों से लोग पहुंच रहे हैं।

एत्मादपुर से पवन शर्मा की रिपोर्ट

About admin 5969 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*