आगरा के जनप्रतिनिधियों ने विजन डॉक्यूमेंट पर उठाए सवाल, अधिकारी तो चले जायेंगे फिर जवाब कौन देगा

आगरा। विजन डॉक्युमेंट को लेकर शहर में व्यापारियों और सरकार के बीच चल रही खींचतान को लेकर जिला सहकारी बैंक के चैयरमैन राजा महेंद्र अरिदमन सिंह ने पार्टी के जनप्रतिनिधियों और पार्टी नेताओं के साथ मंडलायुक्त से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान जिला सहकारी बैंक के चैयरमैन व पूर्व मंत्री राजा अरिदमन सिंह ने ताजमहल को लेकर तैयार किए जा रहे विजन डॉक्यूमेंट ड्राफ्ट में जनप्रतिनिधियों की राय ना लेने की मांग उठाई।

उनका कहना था कि डॉक्यूमेंट ड्राफ्ट में कुछ खामिया है जिसका खामियाजा आगरा की जनता को भुगतना पड़ेगा और जनता के प्रति जवाबदेही जनप्रतिनिधियों की होगी। इसलिए विजन डॉक्यूमेंट के ड्राफ्ट में जनप्रतिनिधियों के सुझाव भी लिए जाएं।

इसके साथ ही प्रतिनिधिमंडल ने मांग की है कि विजन डॉक्यूमेंट बनाने से पहले आगरा में होने वाले प्रदूषण का सही सर्वे कराया जाए। क्योंकि शहर में बढ़ रहे पॉल्युशन से ताजमहल ही नहीं शहर की जनता को भी खतरा है। पूर्व मंत्री राजा महेंद्र अरिदमन सिंह ने कहा कि इस समय वातावरण में सल्फर डाइऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड, मोनाडाइऑक्साइड सहित अन्य हानिकारक गैस व्याप्त है।

विधायक जगन प्रसाद गर्ग और जी एस धर्मेश ने कहा कि विजन डॉक्यूमेंट ड्राफ्ट में जिन चार श्रेणियों में उद्योगों को वर्गीकृत किया गया है उसमें भी संशोधन किया जाए। क्योंकि अगर यह ड्राफ्ट स्थाई हो गया तो आगरा का विकास रुक जाएगा। विधायक महेश गोयल और हेमलता दिवाकर ने कहा कि आगरा में यहां की जनता और ताजमहल के लिए सबसे बड़ा खतरा हानिकारक गैसों का उत्सर्जन है। इन हानिकारक गैसों से लोगों को असाध्य रोग हो रहे हैं और ताजमहल पीला हो रहा है इसमें गैर प्रदूषणकारी इकाइयों का कोई दोष नहीं है। विधायक रानी पक्षालिका सिंह ने कहा कि विजन डॉक्यूमेंट जिन श्रेणियों में उद्योगों का वर्गीकरण किया गया है। उससे यहां पर होटल और अस्पताल नही बन पाएंगे। इतना ही नही कोई नया प्रोजेक्ट भी आगरा में नहीं लाया जा सकेगा।

महानगर अध्यक्ष विजय शिवहरे ने कहा कि आगरा प्रशासन और मंडलायुक्त ने ताजमहल को लेकर तैयार किए गए विजन डॉक्यूमेंट ड्राफ्ट में जनप्रतिनिधि की राय नहीं ली गई है। अधिकारी तो बदल जाएंगे लेकिन आगरा की जनता का प्रतिनिधित्व करने वाले जनप्रतिनिधि को नहीं पता होगा तो जनता की लड़ाई कौन लड़ेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*