अशुद्ध पानी को शुद्ध करके ही सिंचाई के लिए करें प्रयोग -यमुना मिशन

मथुरा। विश्व में व्याप्त प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए यमुना मिशन ब्रज में ही नहीं अपितु जगह-जगह कार्य को अंजाम देने में लगा है। प्रदुषण से जुड़ा कोई भी कार्य क्यों न हो यमुना मिशन अपनी उपस्थिति वहां दर्ज कराकर सेवा दे रहा है।

ऐसा ही कुछ नजारा यमुना मिशन मार्ग स्थित मसानी मोक्षधाम शमसान घाट पर देखने को मिला। इस घाट से निष्कासित पानी ने एक नाली के माध्यम से मैदान में फैलकर कीचड़ का रुप ले लिया है। जिससे लोग काफी परेशान होते है। यहां गंदगी उत्पन्न न हो इसके लिए यमुना मिशन ने एक व्यवस्थित पाइप लाइन के जरिए इस पानी को पास में लगे पेड़ों की क्यारियों की तरफ मोड़ दिया है। मोक्षधाम से निकलने वाला प्रदूषित पानी पाइप लाइन से होता हुआ क्यारियों में लगे पेड़ों पर पहुँच रहा है जिससे यमुना मिशन द्वारा लगाए जा रहे वृक्षों की भी सुरक्षा हो रही है।

यमुना मिशन द्वारा नाले की सफाई भी की जा रही है तथा नाले के पानी को पेड़ों में सीधे नहीं अपितु वृक्षों की कतारों के समानांतर छोटी-छोटी नालियाँ बनाकर छोड़ा जाता है जिससे नाले का यह पानी धीरे धीरे वाष्पीकृत होने के साथ ही फिल्टर पद्धति के द्वारा लगे हुए वृक्षों को नमी पहुँचाकर उनकी वृद्धि की गति को आशातीत ढंग से बढ़ाता रहे।

रिपोर्ट – जीवनदीप कल्याण (मथुरा)

About admin 4667 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*