ताज़महल आने वाले पर्यटक यहां प्लास्टिक मुक्त अभियान में ले भाग, मिलेगा डिस्काउंट

आगरा। शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए महापौर नवीन जैन के सानिध्य में नगर निगम की ओर से चलाए जा रहे अभियान में एक और बड़ी उपलब्धि शामिल हो गयी। सरकार की ओर से प्रतिबंधित की गई प्लास्टिक से बनी हुई पेयजल की बोतलों के निस्तारण के लिए नगर निगम द्वारा दो क्रशर मशीन लगाई गई हैं। शनिवार को महापौर नवीन जैन ने विश्वदाय स्मारक ताजमहल के पास बनी शिल्पग्राम पार्किंग में नगर निगम द्वारा लगाई गई बोतल क्रशर मशीन का फीता काटकर शुभारंभ किया और मोहब्बत की निशानी ताजमहल से प्लास्टिक मुक्त आगरा का संदेश दिया। बोतल क्रशर मशीन के शुभारंभ के साथ ही महापौर नवीन जैन ने आम लोगों को इस क्रशर मशीन के प्रति जागरूक किया और खुद इसका उपयोग करते हुए एक डेमो के माध्यम से लोगों को जानकारी दी कि देशी विदेशी पर्यटक व क्षेत्रीय लोग इस मशीन का किस तरह से प्रयोग कर सकते हैं

महापौर नवीन जैन ने प्लास्टिक की बोतल इस मशीन में डाली और कुछ सेकेंड में ही वह बोतल पूरी तरह से नष्ट हो गई। इस मशीन का शुभारंभ करते ही महापौर ने इस मशीन को देसी विदेशी पर्यटक और आम व्यक्तियों को समर्पित कर दिया और उनसे अपील की कि पेयजल की बोतल को इधर उधर ना फेंके क्योंकि बोतलों के फेकने से क्षेत्र पूरी तरह से गंदा लगता है और बोतल भी नष्ट नही हो पाती जिससे पर्यावरण दूषित होता है।

मीडिया से रूबरू होते हुए महापौर नवीन जैन ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को प्लास्टिक मुक्त बनाने का जो सपना संजोया है उसको आगे बढ़ाते हुए आगरा शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने की कवायद की जा रही हैं। इसी कड़ी में ताजमहल के आसपास टूरिस्ट क्षेत्र में इन मशीनों को लगाया गया है। पेयजल की बोतलों पानी पीने के बाद लोग इधर-उधर फेंक देते हैं जिससे पर्यावरण को तो नुकसान होता ही है शहर भी गंदा दिखाई देता है। प्रतिबंधित प्लास्टिक से बनी इन पेयजल बोतल को नष्ट करने के लिए दो बोतल क्रशर मशीन लगाई गई है। पहली मशीन ताजमहल के पूर्वी गेट स्थित शिल्पग्राम पार्किंग में लगाई गई है तो दूसरी मशीन पश्चिमी द्वार पर बनी पार्किंग में लगाई गई है।

महापौर नवीन जैन ने बताया कि नगर निगम ने गेल कंपनी के सीएसआर फंड से इन मशीनों को लगाया है। मशीनों में 2 hp क्षमता की मोटर एवं 16 इंच की टचस्क्रीन लगी हुई है जिसमें खाली बोतल मशीन में डालने के उपरांत टचस्क्रीन में कुछ सूचनाएं दर्ज कर बोतल को पूरी तरह से नष्ट कर सकते हैं। इस मशीन में 1 लीटर क्षमता की नष्ट की गई 1000 बोतलें एकत्रित की जा सकती हैं जिन्हें फिर बाद में रिसाइकल के लिए भेजा जा सकता है। महापौर नवीन जैन ने बताया कि प्रति मशीन की कीमत लगभग 4,74,000 रुपए है।

महापौर नवीन जैन का कहना है कि अधिक से अधिक लोग बोतल क्रशर मशीन का उपयोग करें क्योंकि इसके लिए एक डिस्काउंट कूपन की व्यवस्था की गई है। इस बोतल को नष्ट करने के लिए मशीन के उपयोग के दौरान टच स्क्रीन पर सूचनाएं दर्ज करने के बाद एक डिस्काउंट कूपन सिलेक्ट करने पर डिस्काउंट कूपन मिलेगा जिसके माध्यम से शिल्पग्राम में मौजूद दुकान से कोई भी वस्तु लेने पर आसानी से 15% डिस्काउंट मिल जाएगा।

महापौर नवीन जैन का कहना था कि अभी टूरिस्ट प्लेस ताजमहल के आसपास दो बोतल क्रशर मशीन लगाई गई है। शहर में जल्द ही अन्य स्थानों पर भी इन मशीनों को लगाया जाएगा जिससे लोग पेयजल की बोतलों को इन मशीनों में डाल कर नष्ट करें और पर्यावरण को बेहतर और स्वच्छ बनाने में अपना सहयोग दे।

इस मौके पर दौरान पार्षद मोहन सिंह लोधी, पार्षद राधिका अग्रवाल जैन, सहायक नगर आयुक्त अनुपम शुक्ला, मुख्य अधिशासी अभियंता विद्युत एवं यांत्रिक संजय कटियार मुख्य रूप से मौजूद रहे।

About admin 2018 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*