सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के माध्यम से स्व. राजीव गांधी के जीवन से रूबरू हुए हजारों छात्र

आगरा। “मै युवा हूँ मेरा भी एक सपना है” युवाओं के इन्ही विचारों को बाहर लाने और देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गाँधी के जीवन से रूबरू कराने कराने के उद्देश्य को लेकर कांग्रेस हाई कमान की ओर से राजीव गांधी समान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन सगीर फातिमा गल्स॔ इंटर कालेज कलेक्ट्रेट और राजपुर चुंगी स्थित जॉन मिल्टन पब्लिक स्कूल में संपन्न हुआ। इस सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में विभिन्न विद्यालयों से करीब 3500 छात्र एवं छात्राओं ने भाग लिया। यह प्रतियोगिता पूरी तरह से देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जीवन और उनके द्वारा देश हित में किए गए कार्यों पर आधारित थी।

इस प्रतियोगिता को लेकर उत्साहित छात्र-छात्राओं ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया और देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जीवन से जुड़े हुए प्रश्नों का जवाब दिया। इस प्रतियोगिता में राजीव गांधी से जुड़े हुए 60 प्रश्न किए गए थे और उन्हें 60 मिनट में ही पूरा करना था।

इस प्रतियोगिता की शुरुआत राष्ट्रीय सचिव रोहित चौधरी और प्रतियोगिता प्रभारी श्याम सुन्दर उपाध्याय ने की। इस प्रतियोगिता का प्रश्नपत्र सुबह लखनऊ से आया था और राष्ट्रीय नेतृत्व ने ही उसे खोला जिसके बाद सभी को प्रश्नपत्र वितरित किये गए।

प्रतियोगिता के पश्चात सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमे छात्र एवं छात्राओं ने बड़ चढ़ कर भाग लिया। इस प्रतियोगिता को लेकर सभी मे बहुत जोश था और राजीव गाँधी जी के जीवन पर सभी ने प्रकाश डाला जिससे बच्चो में जोश आ गया।

राष्ट्रीय सचिव रोहित चौधरी, प्रतियोगिता प्रभारी श्याम सुन्दर उपाध्याय ने बताया कि यूपी के सभी जिलों में एक साथ इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। यह प्रतियोगिता देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व: राजीव गांधी की 75 वी जयंती के उपलक्ष्य में हो रही है।

निवर्तमान जिला अध्यक्ष दुष्यंत शर्मा ने बताया कि संचार क्रांति के जनक राजीव गाँधी ही थे जिससे आज देश के युवा आगें बड़ रहें है। आज हर हाथ मे मोबाइल लैपटॉप राजीव गाँधी जी की ही देन है। लेकिन आज की पीढ़ी के योगदान को भूल चुके हैं उनके बारे में पूरी तरह से पता नहीं है इसीलिए कांग्रेस हाईकमान की ओर से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है जिससे स्कूल का हर छात्र स्वर्गीय राजीव गांधी के बारे में जान सकें।

निवर्तमान कार्यवाहक शहर अध्यक्ष हाजी जमील उद्दीन का कहना था कि इस प्रतियोगिता में करें 3525 ने भाग लिया है यह प्रतियोगिता दो स्थानों पर संपन्न हो हुई है प्रतियोगिता को लेकर छात्रों में अलग ही उत्साह नजर आ रहा है।

वरिष्ठ कांग्रेसी भारत भूषण (गप्पी) का कहना था कि इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले विजेता छात्रों को प्रथम पुरस्कार लेपटॉप, दूसरा पुरुस्कार टैबलेट, तृतीय पुरुस्कार साईकल और चतुर्थ पुरुस्कार के रूप में 50 छात्रों को घड़ियां दी गयी।

इस अवसर पर मुख्य रूप से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राम टंडन, गोपाल गुरु, दिनेश सिंह भानु, नदीम नूर, दिवान सिंह मुखिया, डॉ फरहत राना, इस्लाम कादरी, प्रताप सिंह बघेल, अरविंद दौनेरिया, कृष्णा तिवारी, इरफान कुरैशी, नदीम ठेकेदार, मनीष जुम्मानी, अहमद हसन, मो मोहसिन आदि लोग रहें।

About admin 1574 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*