सावन के पहले सोमवार को राजेश्वर मंदिर में उमड़ा शिव भक्तों का सैलाब

आगरा। सावन के पहले सोमवार को शहर के शिव मंदिरों में शिव भक्तों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। सुबह से ही शिव मंदिरों में भगवान शिव की पूजा अर्चना का दौर शुरू हो गया। शिव मंदिरों में भगवान शिव के जयघोष से गुजने लगे। भक्तों ने विधि विधान के साथ भगवान शिव की पूजा अर्चना की।

ऐसा ही कुछ नजारा राजेश्वर शिव मंदिर पर देखने को मिला। सावन के चार सोमवारों में से प्रथम सोमवार को राजेश्वर मंदिर पर भव्य मेले का आयोजन किया जाता है और भारी संख्या में पहुँच भगवान शिव की पूजा अर्चना करते है।

श्रावण मास में भगवान शिव की उपासना का विशेष महत्व है। इसी महत्व के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपवास रखते हुए शिवालयों में जलाभिषेक और रुद्राभिषेक सहित विभिन्न आयोजन करते हैं। शिव भक्त भगवान शिव की पिंडी पर बेल पत्थर, धतूरा व फूलों को चढ़ाते है और विधि विधान के साथ जलाभिषेक व रुद्राभिषेक करते है।

बटेश्वर मंदिर के पुजारी जय प्रकाश गोस्वामी ने बताया कि सावन के पहले सोमवार को 150 साल बाद मरुस्थलीय नागपंचमी का दुर्लभ योग बन रहा है। 59 साल बाद श्रवणी नक्षत्र में सावन का पहला सोमवार पड़ा। सोमवार को ही सर्वार्थ सिद्धि, अमृत और प्रीति योग होने से भोलेनाथ का अभिषेक कई गुना पुण्यफलदायी रहेगा। रुद्राभिषेक से संतान सुख की बाधा दूर होगी। जिन लोगों की कुंडली में कालसर्प और पितृ दोष है अनुष्ठान करने से इसके प्रभाव से भी मुक्ति मिलेगी और राहु ग्रह का दोष भी कम होगा।

सावन के पहले सोमवार को प्राचीन राजेश्वर मंदिर पर लगने वाले मेले और भक्तो की भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा के इंतजाम कर रखे थे। पुलिस अधिकारियों ने भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया था और मेले को देखते हुए रूट डायवर्ट भी किया जिससे वाहनो की आवाजाही को रोका जा सके। इस मंदिर की सुरक्षा व्यस्था को लेकर कई थानों का पुलिसबल, मजिस्ट्रेट और पीएसी बल के साथ में क्षेत्राधिकारी भी सुरक्षा में लगाए गए थे।

About admin 2269 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*