बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने के लिए नीति आयोग ने शुरू किया ‘अटल इनोवेशन मिशन’

फिरोजाबाद। बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने के लिए नीति आयोग की ओर से अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) की स्थापना की जा रही है। अब तक देश भर में 2441 स्कूल इस योजना के तहत चयनित किये जा चुके हैं। जिसमें शहर फिरोजाबाद के गांधी पार्क चौराहा रोड स्थित किड्स कार्नर स्कूल को भी शामिल किया गया है। स्कूल के चयनित होने से स्कूल प्रशासन काफी उत्साहित है।

अटल बिहारी जी की पुण्यतिथि के अवसर पर शहर के किड्स कार्नर इंग्लिश मीडियम स्कूल में अटल टिंकरिंग लैब की स्थापना की गयी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर एसएसपी सचिन्द्र पटेल प्रमुख रूप से कार्यक्रम में उपस्थित रहे जिन्होंने फीता काटकर इस लैब का शुभारम्भ किया।

इसके बाद एसएसपी सचिन्द्र पटेल ने लैब में बच्चों द्वारा तैयार किये गए कई प्रोजेक्टों को देखा और उनकी सराहना की और अपने सुझाव भी दिए। इस अवसर पर एसएसपी सचिन्द्र पटेल ने अपने काॅलेज के दिन बच्चों से साझा करते हुये उन्हें एक मोटीवेशन मूवी “अक्टूबर स्काई” भी दिखाई जिसमें बताया गया कि किस तरह एक बच्चे ने कई बार विफल होने के बाद राॅकेट का सफल परीक्षण किया।

इस अवसर पर एसएसपी ने समय समय पर बच्चों को ऐसी प्रेरणादायक मूवी दिखाने के लिए किड्स कार्नर प्रबंधक डा. मयंक भटनागर व प्रिसींपल रूपाली भटनागर को प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों से कहा कि आप बेहतर प्रयास करते रहिए ताकि एक दिन फिरोजाबाद ही नहीं पूरे देश में आपका नाम रोशन हो सके।

किड्स कार्नर स्कूल प्रबंधक डा. मयंक भटनागर ने बताया कि भारत सरकार के एक प्रमुख कार्यक्रम अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) का उद्देश्य देश भर में फैले स्कूलों, विश्वविद्यालयों और उद्योगों में नवाचार (इनोवेशन) एवं उद्यमिता को बढ़ावा देना है हो सकता है कल कोई बच्चा किड्स कार्नर से ही अब्दुल कलाम जी की तरह उभरता हुआ सितारा बनकर देश का नाम रोशन करे। मंच संचालन सिमरन ने की। वहीं इस लैब के सीईओ शाकिब ने इसके बारे में अन्य जानकारियां दीं। प्रिंसीपल रूपाली भटनागर ने सभी आगुन्तकों का आभार व्यक्त किया।

About admin 1574 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*