Home » साउथ अफ़्रीका में मजदूरों के हितों को लेकर होगी विश्व स्तरीय कॉन्फ्रेंस, जाने शहर से कौन ले रहा है इसमें भाग

साउथ अफ़्रीका में मजदूरों के हितों को लेकर होगी विश्व स्तरीय कॉन्फ्रेंस, जाने शहर से कौन ले रहा है इसमें भाग

by pawan sharma

आगरा के साथ-साथ पूरे उत्तर प्रदेश में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के हक़ की लड़ाई लड़ रहे उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संघठन के अध्यक्ष साउथ अफ्रीका के डरबन में होने जा रही इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ बिल्डिंग वुड वर्कर की 5 दिवसीय कॉन्फ्रेंस में भाग लेने जा रहे हैं। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ बिल्डिंग वुड वर्कर संस्था की यह कॉन्फ्रेंस मजदूरों के हितों पर आधारित है। जिसमें मजदूरों की स्थिति और उनके बेहतर भविष्य पर मंथन किया जायेगा।

इस कॉन्फ्रेंस में पूरे विश्व से मजदूरों के संघठन भाग ले रहे हैं। जो अपने-अपने देश के मजदूरों की वर्तमान स्थिति और उनके हितों के लिए सरकार की पॉलिसी को सामने रखेंगे।

भारत से इस कॉन्फ्रेन्स में मजदूरों के कई संघठनों के पदाधिकारी अपनी उपस्थिति दर्ज कराएँगे लेकिन उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व सिर्फ तुलाराम शर्मा करने जा रहे है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ बिल्डिंग वुड वर्कर की ओर से मिले इस आमंत्रण को लेकर तुलाराम शर्मा उत्साहित है।

उनका कहना है कि इस कॉन्फ्रेन्स से आमंत्रण मिलना गौरव की बात है। वास्तव में भारत में मजदूरों की स्थिति दयनीय है। अगर विश्व स्तर पर मजदूरों के हितों की बात होगी तो विश्व के सभी देशों में इसका प्रभाव पड़ेगा और भारत में भी मजदूरों की स्थिति में सुधार हो सकेंगे।

Related Articles

Leave a Comment